अधिक देर तक मास्क पहनना हो सकता है जानलेवा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने बताई वजह

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खिलाफ मास्क वो हथियार है जो आपके पास हो तो संक्रमण का जोखिम बहुत कम हो जाता है. इसलिए अब फेस मास्क को भारत में भी जरुरी कर दिया गया है. यदि आप घर से बाहर निकलते हैं तो जरूरी है कि आप फेस मास्क लगाकर ही घर से निकलन होगा. किन्तु अब फेस मास्क को लेकर एक नया खुलासा हुआ है.

सोशल मीडिया पर भी लगातार इस तरह की पोस्ट साझा की जा रही हैं कि लगातार अधिक देर तक मास्क पहनने के कारण शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और ब्लड में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है. किन्तु क्या वास्तव में मास्क के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है? या इस तरह की पोस्ट केवल लोगों को डराने के लिए सोशल मीडिया पर नजर आ रही हैं.

इस पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान का कहना है कि कई मामलों में लंबे समय तक मास्क का प्रयोग खतरनाक हो सकता है. स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, कार्बन डाइऑक्साइड के हाई लेवल पर सांस लेना जानलेवा हो सकता है. कार्बन डाइऑक्साइड में मौजूद हाइपरकेनिया की वजह से सिरदर्द, चक्कर, देखने में परेशानी, फोकस करने में समस्या, कान में आवाज आना दौरा पड़ने जैसी परेशानी हो सकती है.

इन शहरों को साफ-सफाई के मामले में मिली 5 स्टार रेटिंग

गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम ममता से साधा संपर्क, इस मुद्दे पर हुई चर्चा

इस राज्य में लॉकडाउन के बीच धान की फसल का बंपर उत्पादन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -