घरों पर काम करना हो रहा मुश्किल, ​परिवार में बढ़ रहा तनाव
घरों पर काम करना हो रहा मुश्किल, ​परिवार में बढ़ रहा तनाव
Share:

वर्तमान समय हर किसी के लिए भारी है. घर के हर सदस्य के हिस्से में अशांति है. घर के बड़ो को तमाम संशय व दबाव के बीच दफ्तर जाना है. लेकिन जिन लोगों को नहीं जाना है. उन पर घर की जिम्मेदारियों के बीच वर्क फ्रॉम होम की दिक्कत हैं. उनकी कार्य अवधि भी लगातार बढ़ रही है. बच्चों की दिक्कतें उनके स्तर पर जाकर सोचें तो असमंजस और संशय से भरी हैं. छोटे बच्चे को आप बहला लें पर बड़े होते बच्चों को वाजिब तर्क देकर ही आप शांत कर सकते हैं. पर हमेशा ऐसा संभव नहीं. जिस वजह से घर पर एक-दूसरे के ऊपर चीखना, गुस्सा करना, छोटी-सी बात का बड़ा रूप लेना आम बात हो चुकी है.

चीन ऐप्स पर लगाए गए बैन को हाईलेवल कमेटी ने माना सही, कही ये बात

नए रंगों में 'अनलॉक’ ने जीवन को ढाल दिया है. अगर बहुत जरूरी हो तभी बाहर निकलें. सुरक्षित रहने के लिए घर पर रहें’ यह एक सरल संदेश है. लेकिन इस संदेश को आसानी से लोग ग्रहण नहीं कर पा रहे है . जानी-मानी सेहत पत्रिका लांसेट के मुताबिक, 'क्वारंटाइन’ और शारीरिक दूरी के इस दौर ने मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. 'शारीरिक दूरी’ के इर्द-गिर्द सिमटी जिंदगी ले रही है कड़ा इम्तहान. ऐसे में संयम को ढाल बना लें तो हम बना सकते हैं इसे आसान. कैसे संभव है यह? 

ऑनलाइन क्लास का किया विरोध, फिर स्कूल वालों ने बच्चे के साथ किया ऐसा

छात्र इस साल 12वीं की परीक्षा देने के बाद कॉलेज में दाखिले की तैयारी में हैं. लेकिन 'कॉलेज लाइफ’ को लेकर उत्साह नहीं है. सौम्या कोचिंग सेंटर चलाने का काम करती हैं. साथ ही, डेकेयर होम भी है. तीन महीने हो गए इस पांच कमरे के कोचिंग सेंटर में बच्चों की मस्ती, शैतानी-रोना-खिलखिलाना नहीं, सन्नाटे ने अपना स्थान बना लिया है. रतन गुप्ता पिछले साल रिटायर हुए, हम उम्र दोस्तों के साथ नई पारी की योजना में जुटे थे पर अचानक जिंदगी रुक गई है. घर पर रहने के सिवा कोई विकल्प नहीं. वहीं, वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोग जिंदगी के इस नए मोड में ढल तो गए हैं लेकिन अब दफ्तर की याद सताने लगी है.

प्रियंका वाड्रा ने चुकाया सरकारी बंगले का बकाया बिल, एक माह में करना है खाली

एमपी राज्यपाल लालजी टंडन की हालत स्थिर, सांस लेने में है दिक्कत

कब आएगा MP 10वीं क्लास का रिजल्ट ? बोर्ड सचिव ने दी जानकारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -