गरीबी से पाना हो अगर मुक्ति, तो ना करे ये काम
गरीबी से पाना हो अगर मुक्ति, तो ना करे ये काम
Share:

यदि हम दरिद्रता से मुक्त होना चाहते हैं तो शास्त्रों के अनुसार वर्जित किए गए काम नहीं करने चाहिए. जो लोग इन कामों से बचते हैं, उन्हें महालक्ष्मी के साथ ही सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त हो जाती है. यहां जानिए कौन-कौन से काम हमें नहीं करने चाहिए.

1-गुरु का महत्व भगवान से भी अधिक बताया गया है. अच्छे गुरु के बिना हम पाप और पुण्य का भेद नहीं समझ सकते हैं. गुरु ही भगवान को प्रसन्न करने के सही उपाय बताता है. गुरु की शिक्षा का पालन करने पर हम दरिद्रता और दुखों से मुक्त हो सकते हैं.

2-जिन लोगों की आदत दिखावा करने की होती है, वे भी दुखी रहते हैं. छिप-छिपकर गलत काम करते हैं और दूसरों के सामने खुद को धार्मिक और अच्छा इंसान बताते हैं, वे लोग कभी न कभी बड़ी परेशानियों का सामना करते हैं. धर्म के विरुद्ध आचरण करने पर पाप और दुख बढ़ते हैं.

3-गुप्त दान को श्रेष्ठ दान माना जाता है. गुप्त दान यानी ऐसा दान जो बिना किसी को बताए दिया जाता है. दान देने वाले व्यक्ति की पहचान भी गुप्त रहती है. जो लोग मान-सम्मान पाने के लिए दान करते हैं, दूसरों को दिखा-दिखाकर मदद करते हैं, स्वयं को बड़ा दिखाने के लिए दान करते हैं, वे ऐसे दान से पूर्ण पुण्य प्राप्त नहीं कर पाते हैं.

हमें कभी भी ऐसे शब्दों का उपयोग नहीं करना चाहिए, जिनसे दूसरों को दुख होता है. वाणी से दूसरों को दुख देना भी महापाप है, इससे बचना चाहिए.

अलग अलग अनाजो से करे शिवजी की पूजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -