डोकलाम विवाद को भूल आगे बढ़ना चाहता है चीन, देखें क्या कहा
डोकलाम विवाद को भूल आगे बढ़ना चाहता है चीन, देखें क्या कहा
Share:

पिछले साल भारत और चीन की सेनाओं के बीच तेज हुए डोलकाम विवाद को पीछे छोड़, चीन भारत के साथ सीमा पर शान्ति कायम करने के लिए अग्रसर दिखाई दे रहा है. भारत में चीन के राजदूत ल्‍यू झाओहुई ने कहा कि, 'हम डोकलाम जैसी कोई घटना फिर खड़ी नहीं कर सकते हैं. ऐसे हालात बॉर्डर पर फिर हों, हम नहीं चाहते. आइए बॉर्डर पर शांति बनाए रखने के लिए संयुक्त प्रयास करें.' बता दें कि डोकलाम सीमा विवाद में भारत और चीन के सैनिक लगभग 72 दिनों तक सीमा पर एक दुसरे के सामने डटे रहे थे.

गौरतलब है कि चीन के राजदूत झाओहुई 'बियॉन्ड वुहान: हाउ फार एंड फ़ास्ट कैन इंडिया चीन रिलेशन्स गो' कार्यक्रम में बोल रहे थे. इस दौरान उन्होंने भारत और पाकिस्तान के रिश्तों की बात भी की. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि, 'हाल ही में भारत और पाकिस्तान शंघाई सहयोग संगठन का हिस्सा बने हैं, ऐसे में ये मंच भारत और पाकिस्तान को करीब लाने में मदद कर सकता है.

झाओहुई ने कहा कि 'कुछ भारतीय मित्रों ने सुझाव दिया कि भारत, चीन और पाकिस्तान में एससीओ के दौरान किसी तरह का त्रिपक्षीय शिखर वार्ता हो सकती है. यदि चीन, रूस और मंगोलिया में एक त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन हो सकती है, तो फिर भारत, चीन और पाकिस्तान के बीच क्यों नहीं हो सकती?'

फीफा के खुमार में कर दिया ऐसा स्टंट, इंटरनेट पर मचाया तहलका

वीडियो: जापान में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी नहीं

FIFA World Cup: कौन होगा इस बार चैंपियन, बताएगी यह बिल्ली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -