हम भारत की सुरक्षा संबंधी चिंताओं से सहमत हैः अमेरिका
हम भारत की सुरक्षा संबंधी चिंताओं से सहमत हैः अमेरिका
Share:

वॉशिगटन : व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने कहा है कि वो भारत की सुरक्षा संबंधी चिंताओं से सहमत है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की अगुवाई में 31 मार्च व 1 अप्रैल को हुए परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में ओबामा ने परमाणु हथियारों पर लगाम लगाने की बात कही थी।

इसी को दोहराते हुुए अर्नेस्ट ने कहा कि उनका मतलब युद्ध में इस्तेमाल किए जाने के लिए बनाए गए विशेष डिजाइन वाले परमाणु सुरक्षा से जुड़ी सुरक्षा संबंधी चुनौती से था। दरअसल ओबामा के इस कथन की भारत के विदेश मंत्रालय ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की थी।

इसी पर अर्नेस्ट ने कहा कि ये प्रणालियां इसलिए चिंता का विषय है, क्यों कि इनका आकार ऐसा है कि इनके चोरी होने का खतरा अधिक है। भारत और पाकिस्तान के बीच पारंपरिक युद्ध होने की स्थिति में इन छोटे हथियारों के इस्तेमाल का खतरा बढ़ गया है।

अर्नेस्ट ने कहा कि हाल में आयोजित हुए परमाणु सुरक्षा सम्मेलन का मकसद ही परमाणु हथियारों से विमुक्त भारत का निर्माण करना है। आगे अर्नेस्ट ने कहा कि हम भारत जैसे अमेरिका के निकट सहयोगियों की सुरक्षा चिंताओं को समझते है।

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में सुधार से क्षेत्र में स्थायी शांति, स्थिरता और समृद्धि की संभावनाओं में काफी इजाफा हो सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -