यदि आप भी टेलीविजन के सामने बैठकर खाते है खाना, तो अपनाएं ये 3 तरीके

यदि आप भी टेलीविजन के सामने बैठकर खाते है खाना, तो अपनाएं ये 3 तरीके

खाने की आदतें हमारे आहार को हमेशा प्रभावित करती हैं। ओवरईटिंग आपके खाने की आदतों को बिगाड़ने के लिए एक बहुत ही बुनियादी बात है। इससे भी बुरी बात यह है कि टीवी देखना और खाना एक सामान्य व्यवहार है। पसंदीदा शो देखना और दिन के सभी समय खाद्य पदार्थों में लिप्त रहना हानिकारक है। ऐसा करते समय, हम आम तौर पर भूख का ट्रैक खो देते हैं और अधिक खा जाते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए, यहाँ कुछ चीजें हैं जो अपना सकते हैं। किसी भी अन्य काम की तरह, हमें आपके द्वारा खाए जा रहे भोजन के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। मल्टीटास्किंग आपको नुकसान पहुंचा सकती है जैसा कि आप खा रहे हैं और टेलीविजन देख रहे हैं जिससे व्याकुलता या जल्दबाजी में भोजन करना होगा, दोनों ही आपके अधिक खाने की वजह हैं। अपने भोजन का सेवन करने के लिए ये सरल ट्रिक्स:

1. अपने हिस्से का आकार देखें:
पॉपकॉर्न या वेफर्स के एक बड़े कटोरे के साथ बैठने से बचें क्योंकि यह निश्चित रूप से उन सभी को खत्म कर देगा। एक छोटा कटोरा चुनें और उसमें अपना हिस्सा लें। शुरुआत में सिर्फ एक बार ही अपनी थाली भरें। आपको जो भी चाहिए उसे लें और दूसरी बार न भरें।

2. किसी अन्य कार्य में संलग्न हों:
टेलीविजन देखते समय स्नैकिंग के अलावा कुछ और काम करें। आप अपने नाखूनों को पेंट कर सकते हैं या स्नैकिंग से खुद को विचलित और पीछा छुड़ाने के लिए पैर की मालिश की कोशिश कर सकते हैं।

3. पानी पीएं:
एक गिलास पानी पीने से पहले ही आप अस्वास्थ्यकर भोजन खाने का आग्रह करते हैं। प्यास लगने पर हम अक्सर जंक फूड को तरस जाते हैं। ठंडे पानी के सेवन से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

शीर्ष एजेंडे के लिए सीमावर्ती स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए जारी होगी वैक्सीन की खुराक

बीते 6 माह की तुलना में बढे कोरोना के केस

दिल्ली में कोरोना से फिर हुई मौतें