सांस की बदबू से है परेशान,तो करें ये हैं 5 तरकीबें
सांस की बदबू से है परेशान,तो करें ये हैं 5 तरकीबें
Share:

यदि आप अपने दांतों की सफाई का खास ख्याल रखते है, डाइट का पर भी विशेष ध्यान देते है, फिर भी कुछ मौकों पर सांस से बदबू आ जाती है। तो ठीक से ब्रश और फ्लॉस के अलावा कुछ सामान्य सी चीजें करके आप इस मुश्किल से छुटकारा पा सकती हैं...

बहुत पानी पीएं :- जब आपका मुंह सूख जाता है तो बदबू करने वाले बैक्टीरिया आपके मुँह में बढ़ने लगते है। लार में ऑक्सीजन पाई जाती है, जो इन बैक्टीरिया को पनपने से रोकती है। इसलिए आप जब आपका मुँह सूखने लगे तो खूब सारा पानी पीजिये, ताकि मुंह सूखने न पाए। इसमें थोड़ा सा संतरा, स्ट्रॉबेरी, कीवी डालें। इनमें विटामिन सी काफी होता है। यह विटामिन सी मुंह में एसिडिक वातावरण पैदा करता है और बैक्टीरिया को दूर रखता है।

नींबू की आइस कैंडी :- यदि आपका मुँह ज्यादा सूखता है और बदबू भी बहुत आती है तो पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर आइस ट्रे में जमाएं। इन आइस क्यूब का इच्छानुसार इस्तेमाल करें, पानी आपके मुंह को गीला करेगा और नींबू में मौजूद साइट्रिक अम्ल बैक्टीरिया को मारेंगे।

ग्रीन और ब्लैक टी पीजिये :- दोनों टी में पॉलीफिनॉल पाया जाता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो दांतों पर प्लाक जमा होने से रोकता है। प्लाक की वजह से भी मुंह से बहुत बदबू आती है।

कुछ हरी पत्तियां चबाएं :- पार्सले, तुलसी, पुदीना, रोजमेरी, थाइम और धनिया पत्ती चबाने से भी मुंह से बदबू नहीं आती। इनमें मौजूद क्लोरोफिल बदबू खत्म करता है।

प्राकृतिक टूथब्रश का उपयोग :- जब अपने दांत साफ करना चाहते है तो कुछ चीजें चबाएं। यह न केवल बैक्टीरिया को मरता है, बल्कि इनमें मौजूद फाइबर दांतों को स्क्रब भी कर देता है। जैसे सेब में मौजूद अत्यधिक फाइबर उसे सबसे अच्छा प्राकृतिक टूथब्रश बनाता है। इसी तरह से सेलेरी और कच्ची गाजर भी दांतों को बेहतर रूप से साफ करती हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -