इनके सेवन से आप कर सकते है शरीर में आयोडीन की कमी पूरी
इनके सेवन से आप कर सकते है शरीर में आयोडीन की कमी पूरी
Share:

शरीर के विकास के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं जैसे आयोडीन, कार्बोहाइड्रेड, वसा आदि. ऐसे में अधिकतर लोगों को ये लगता हैं कि आयोडीन केवल नमक से मिलता है या आयोडीन के शरीर में होने के लिए केवल नमक का ही सेवन करना चाहिए. आयोडीन मनुष्य के शरीर के विकास में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसे हर दिन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेते रहना चाहिए.

 

इसका सेवन सभी के लिए काफी जरुरी होता है क्योंकि अगर इसकी कमी होती है तो घेंघा रोग होता है. आयोडीन का सेवन हर दिन थोड़ी -थोड़ी मात्रा में करना ही चाहिए. इसे आप नमक के अलावा इनके माध्यम से भी ले सकते है जो हम आपको बताने जा रहें हैं. जी हाँ, आज हम आपको इस वीडियो के माध्यम से बताने जा रहें है कि आप नमक के अलावा किन-किन चींजो के सेवन से आयोडीन कि कमी को अपने शरीर में पूरा कर सकते हैं.

डेयरी उत्पाद - दूध में विटामिन डी और कैल्शियम होता हैं और दूध विटामिन डी और कैल्शियम का मुख्य स्त्रोत भी माना जाता हैं. आपको शायद ही पता हो कि दूध में आयोडिन की मात्रा भी होती है इसलिए ये हमारे आयोडिन की दैनिक जरूरत को पूरा करता है।

उबले आलू - उबले आलू को प्राकृतिक आयोडिन का सबसे बेहतर अच्छा स्रोत है। आपको बता दें कि सब्जी बनाने से इसके आयोडिन का कुछ मात्रा में ह्रास हो जाता है, इस वजह से अगर आप आलू खा रहे है तो आपको इसे छिलके सहित उबालकर खाना चाहिए।

आइए जानते है वीडियो में ऐसी और चींज़े, जिन्हे खाने से आयोडीन की कमी पूरी होती है.

खाते रहने से भी हो जाता है वजन कम

कब्ज़ और एसिडिटी की समस्या को दूर करता है गाजर का जूस

स्वस्थ रहने के लिए गर्मियों के मौसम में ज़रूर करें नारियल पानी का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -