बार-बार वैक्स कराने से हो सकता है त्वचा को नुकसान

लड़कियां शरीर के अनचाहे बालों को साफ करने के लिए समय-समय पर वैक्सिंग करवाती हैं. कुछ लड़कियां घर पर ही रेसर, हेयर रिमूवर के इस्तेमाल से अनचाहे बालों को साफ करती हैं, पर रेज़र और हेयर रिमूवर का इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है और फिर से बाल आने लगते हैं. वैक्सिंग अनचाहे बालों से लंबे समय तक छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है. लेकिन अगर आप बार-बार वैक्सिंग करवाती हैं तो इससे आपको बहुत सारी समस्याएं हो सकते हैं. 

1- जल्दी-जल्दी वैक्सिंग करवाने से त्वचा अपना लचीलापन खोने लगती है. जिससे त्वचा में झुर्रियां आने का खतरा बढ़ जाता है. ज्यादा वैक्सिंग करवाने से शरीर में लाल लाल दाने पड़ने लगते हैं. 

2- जिन लड़कियों की त्वचा सेंसिटिव होती है उन्हें वैक्सिंग करवाने के बाद अक्सर जलन की समस्या होती है. लाल दाने और जलन की समस्या को दूर करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल करें. 

3- बार-बार वैक्सिंग करवाने से कई लड़कियों को खुजली की समस्या होने लगती है और त्वचा पर लाल चकत्ते और दाने भी उभरने लगते हैं. 

4- अगर आप अपनी त्वचा पर बार-बार वैक्सिंग करवाती हैं तो इससे आपको एलर्जी की समस्या हो जाती है. बार बार वैक्सिंग करवाने से स्किन सेन्स्टिव हो जाती है जिससे हल्की ब्लीडिंग भी होने लगती है. बार-बार वैक्स कराने के दौरान होने वाले वैक्स स्ट्रिप के खिंचाव से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं. जिससे ब्लड आने लगता है. 

5- जब भी वैक्सिंग करवाएं उसके बाद अपनी त्वचा को साफ करें. क्योंकि वैक्सिंग के बाद त्वचा पर इंफेक्शन तेजी से फैलता है. वैक्सिंग हमेशा एयर कंडीशनर कमरे में ही करवानी चाहिए. इसके अलावा गर्मियों में त्वचा पर हल्का हल्का पसीना भी रहता है जिसके कारण वैक्सिंग सही तरीके से नहीं हो पाती है.

 

पिंपल्स और ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करती है लेमन टी

त्वचा को चमकदार बनाता है नींबू का रस

पिंपल्स के ज़िद्दी स्पॉट्स को दूर करते हैं यह उपाय

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -