किडनी से लेकर दांत तक के लिए फायदेमंद है तरबूज के बीज
किडनी से लेकर दांत तक के लिए फायदेमंद है तरबूज के बीज
Share:

गर्मी का मौसम, तरबूज का मौसम कहा जाता है। आप सभी को बता दें कि गर्मी के मौसम में तरबूज खाने वालों की कमी नहीं है लेकिन लोग तरबूज खाने के बाद उसके बीजों को फेंक देते हैं, हालाँकि अगर वह चाहे तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ, आप सभी को बता दें कि तरबूज का सेवन तो हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही इसके बीज भी बहुत गुणकारी होते हैं। जी दरअसल तरबूज के बीज मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं। इसी के साथ ये एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करते है तथा हृदय को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा ये स्ट्रोक और दिल के दौरे से बचाने में मदद करते हैं। जी हाँ और इसमें मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा रक्तचाप को नियंत्रित करने तथा आयरन शरीर के विभिन्न भागों में उचित ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद करता है। अब हम आपको बताते हैं तरबूज के बीजों के खास फायदे।

* आपको शायद ही पता होगा कि तरबूज के बीजों को छीलकर अंदर की गिरी खाने से शरीर में ताकत आती है। इसी के साथ मस्तिष्क की कमजोर नसों को बल मिलता है, टखनों के पास की सूजन भी ठीक हो जाती है। इसके अलावा ये दिमाग और दिल को भी स्वस्थ रखने में कारगर है।

* तरबूज के बीज में मौजूद डायट्री फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं को समाप्त करने में सहायक होते हैं।

* पीलिया (जॉन्डिस) जैसी समस्याएं होने पर तरबूज के बीजों का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। जी हाँ और इसके अलावा संक्रमण से बचाए रखने में भी मददगार है।

* तरबूज के बीज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद है।

* तरबूज के बीजों से बनने वाली चाय का नियमित रूप से सेवन करने पर आप किडनी की समस्याओं से बच सकते हैं।

* तरबूज के बीजों को चबा-चबाकर चूसने से दांतों के पायरिया रोग में लाभ होता है।

ये है लासा फीवर का सबसे गंभीर और खतरनाक लक्षण, जानिए इस बीमारी की जड़

सोशल मीडिया के अधिक इस्तेमाल से लड़कियों को हो सकती है ये गंभीर बीमारियां!

कोविड -19: वैश्विक केसलोड 484.9 मिलियन के पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -