धरती को बचाने के लिए शुरू हुई मुहिम, अब प्लास्टिक में नहीं मिलेगा पानी
धरती को बचाने के लिए शुरू हुई मुहिम, अब प्लास्टिक में नहीं मिलेगा पानी
Share:

पिछले कुछ दिनों में देश के कई राज्यों ने कई तरह के बदलाव किए है वही हैदराबाद स्थित एक स्टार्ट-अप ने पर्यावरण की रक्षा के लिए एक फैसला लिया है। दरअसल बढ़ते प्लास्टिक कचरे को देखते हुए तथा पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्लास्टिक की बोतल के स्थान पर पानी के इको-फ्रेंडली बोतल पेश किए गए हैं। दो तकनीकी विशेषज्ञ सुनीथ तातिनेनी तथा चैतन्य अयिनपुडी ने प्लास्टिक कचरे को कम करने के लक्ष्य से स्टार्ट-अप ‘कैरो वाटर’, जिसका मतलब है ‘प्रिय पानी’ स्थापित करने के लिए अपनी कॉर्पोरेट जॉब छोड़ दी।

प्राप्त हुई खबर के अनुसार, कैरो वाटर के सह-संस्थापक सुनीत तातिनेनी ने बताया, “एक शख्स जो लंबी यात्रा कर रहा है, वह कम से कम एक लीटर पानी की पांच बोतलें क्रय करेगा। इन प्लास्टिक की बोतलों में से 10 प्रतिशत से भी कम रिसाईकल हो रही है। यह एक गंभीर मसला है। इस मसले का समाधान तलाशने के लिए, हमने कार्डबोर्ड बॉक्स का इस्तेमाल करके पानी पैक करना आरम्भ कर दिया है, जिसमें भरपूर पानी रिसाइकिल करने योग्य बैग-इन-बॉक्स बैग में भर दिया जाता है।

इन जगहों पर अधिक होगा ध्यान:-
सुनीथ ने बताया कि ये पानी के डिब्बे 5 लीटर तथा 20 लीटर के दो प्रकारों में उपलब्ध हैं। दाम के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने बताया कि 5 लीटर का डिब्बा 75 रुपये में उपलब्ध है जबकि 20 लीटर पानी के डिब्बे के लिए 120 रुपये का टैक्स लिया जाता है। चैतन्य ने उल्लेख किया कि जमीनी स्तर पर परिवर्तन लाने के लिए उन्होंने हॉस्पिटल्स, होटलों तथा छोटे स्तर की पार्टियों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया है जहां प्लास्टिक कचरा हमेशा ढेर होता है।

दरभंगा ब्लास्ट: 7 दिन तक NIA की रिमांड पर रहेंगे आतंकी नसीर और इमरान

फिल्मों से पहले सब इंस्पेक्टर थे राज कुमार, फिर इस तरह चमके किस्मत के सितारें

दिल्लीवासियों को अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -