पानी बढ़ाता है दिमाग की रफ़्तार

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि काजू-बादाम जैसी पौष्टिक चीजें खाने से ही दिमाग तेज होता है. लेकिन इर्स्टन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि पानी भी दिमाग की रफ्तार बढ़ाने में सहायक होता है. उनके मुताबिक, एक गिलास पानी पीने से हमारा दिमाग 14 फीसदी अधिक तेजी से काम करने लग जाता है. अगर आप प्यासे हैं तो पानी का यह गिलास आपका काम और तेजी से करता है.

शोधकर्ताओं ने कहा कि जब आपकी प्यास पानी के गिलास से बुझ जाती  है, तो आपका दिमाग सिर्फ उसी पर केंद्रित हो जाता है जो काम आप कर रहे होते हैं. प्रतिक्रिया परीक्षण के लिए 34 वयस्क प्रतियोगियों को नाश्ते में अनाज से बनी एक चॉकलेट खिलायी गई. प्रतियोगियों को एक और चॉकलेट पानी के साथ खिलायी गई.

उसके बाद उन्हें पूरी रात खाने के लिए कुछ नहीं दिया गया. जब प्रयोग शुरू हुआ तो लोगों ने कहा कि उन्हें प्यास नहीं लगी वह अपना काम सामान्य गति से करते रहे. लेकिन, जिन्होंने प्यास की बात कही वे अपना काम पहले से अधिक तेजी से करते रहे. लोगों को कम्प्यूटर स्क्रीन पर वस्तु को देखते ही बटन दबाना था. पानी नहीं पीने वालों की अपेक्षा पानी पीने वालों में प्रतिक्रिया की दर 14 प्रतिशत अधिक थी.

सही सोये स्वस्थ रहे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -