अमेरिका द्वारा वित्त पोषित परियोजना में मीकांग नदी के साथ चीनी बांधों में जल स्तर पर होगी निगाहें
अमेरिका द्वारा वित्त पोषित परियोजना में मीकांग नदी के साथ चीनी बांधों में जल स्तर पर होगी निगाहें
Share:

मीकांग नदी के साथ सभी चीनी बांधों में जल स्तर को एक उपग्रह द्वारा ट्रैक और प्रकाशित किया जाएगा, जो परियोजना संयुक्त राज्य द्वारा वित्त पोषित की गई थी। जिस परियोजना की सोमवार को घोषणा की गई थी, वह दक्षिण पूर्व एशिया में महाशक्तियों की प्रतिद्वंद्विता को जोड़ती है। 4,350 किलोमीटर (2,700 मील) का जलमार्ग जिसे चीन में लंकांग के नाम से जाना जाता है, म्यांमार, लाओस, थाईलैंड, कंबोडिया और वियतनाम से होकर दक्षिण की ओर बहता है।

बीजिंग ने अमेरिका के शोध से यह कहते हुए इनकार किया है कि चीनी बांधों ने बहाव वाले देशों के पानी को बरकरार रखा है, जहां 60 मिलियन लोग मछली पकड़ने और खेती के लिए नदी पर निर्भर हैं। आंशिक रूप से वित्त पोषित परियोजनामीकांग नदी डोंग मॉनिटर, चीन और अन्य देशों में बांधों के स्तर को ट्रैक करने के लिए क्लाउड-भेदी उपग्रहों के डेटा का उपयोग करता है। उपग्रह की जानकारी कल 15 दिसंबर से वास्तविक समय में सभी के लिए खुली रहेगी।

रिपोर्ट में "सतह गीलापन" का एक अलग संकेतक शामिल है, यह दिखाने के लिए कि क्षेत्र के कौन से हिस्से सामान्य से अधिक गीले या सूखे हैं: बांधों से प्राकृतिक प्रवाह कितना प्रभावित हो रहा है, इसके लिए एक गाइड। वाशिंगटन स्थित स्टिमसन सेंटर के ब्रायन आइलर, एक वैश्विक थिंक टैंक जो वर्चुअल वॉटर गेज का संचालन करता है, कहता है "मॉनिटर इस बात का सबूत देता है कि चीन के 11 मुख्यधारा के बांध परिष्कृत रूप से ऑर्केस्ट्रेटेड और संचालित हैं, जो चीन के पूर्वी हिस्से में बिक्री के लिए जल विद्युत उत्पादन को अधिकतम करने के लिए संचालित हैं। डाउनस्ट्रीम प्रभावों को दिए गए शून्य विचार वाले प्रांत "। 2019 में परियोजना के विपरीत कुछ सकारात्मक लाभ भी हैं, जब एक अध्ययन कहता है कि चीन बांधों में पानी वापस रखता है जब कई देश सूखे का सामना कर रहे हैं, उसके बाद हर कोई बाहरी वास्तविक स्थिति को जान सकता है।

CureVac ने फेज 2b के 3 ट्रायल के लिए पहले प्रतिभागी का किया नामांकन

भारतीय राजदूतों ने वोट बैंक की राजनीति के लिए कनाडा के अधिकारियों को लिखा पत्र

सरकार ने तरलता की कमी का सामना करते हुए नए तेल और वित्त मंत्रियों का किया गठन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -