स्वस्थ जीवन के लिए अपनी आदत में शामिल कर लें रोजाना इतने गिलास पानी का सेवन

स्वस्थ जीवन के लिए अपनी आदत में शामिल कर लें रोजाना इतने गिलास पानी का सेवन

हम आपको बता दें शरीर में पानी की कमी और अधिकता दोनों अच्छी नहीं होती। अक्सर हम तेज प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। ऐसे में प्यास तो बुझती है लेकिन शरीर को जितना पानी दिनभर में चाहिए होता है उतना मिल नहीं पाता। तब हमारा शरीर इशारे से पानी की कमी के बारे में हमें सूचित करता है। शरीर में पानी की कमी की वजह से शरीर में सुस्ती महसूस होती है। इससे आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं।

समय के साथ ऐसे करें फलों का सेवन शरीर को मिलेंगे कई लाभ

रोज पिये इतने गिलास पानी 

आपको बता दें सॉफ्ट और स्मूद स्किन के लिए अक्सर खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है। अगर मौसम रूखा न होने के बावजूद आपकी स्किन ड्राइ है और होठ फट रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है। इसी के साथ पानी की कमी से होने वाले डिहाइड्रेशन की वजह से मूड स्विंग की भी समस्या होती है। एक शोध के अनुसार यह आपके कॉन्संट्रेशन लेवल को भी प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आप पढ़ते या फिर कोई काम करते वक्त मूड स्विंग या फिर कम एनर्जी जैसा कुछ महसूस कर रहे हों तो यह संकेत है कि आपको अब पानी पीना चाहिए।

आपके स्वस्थ जीवन में इस तरह महत्वपूर्ण रोल अदा करती है सब्जियां

और भी है कई नुकसान 

इसी के साथ यदि आपकी धड़कने तेजी से धड़क रही हैं तो यह भी शरीर में पानी की कमी का संकेत है। इसके अलावा चक्कर आना, नींद में कमी और घबराहट होना भी शरीर में पानी की कमी की ओर संकेत करता है। वही शरीर में पानी की कमी की वजह से पर्याप्त मात्रा में थूक नहीं बनता जिससे मुंह में बैक्टीरिया पनपते हैं। इस वजह से मुंह से बदबू आने की शिकायत होती है।

खाने के कारण ही आती आपको हिचकी, जानिए अन्य वजह

खाने के बाद कभी ना खाएं ये फल, करेंगे नुकसान

रूखे बालों को मुलायम बनाएंगे ये टिप्स