पानी की कमी से शरीर में हो सकती है गंभीर बीमारियां, जानें कितना जरुरी है पानी

पानी की कमी से शरीर में हो सकती है गंभीर बीमारियां, जानें कितना जरुरी है पानी

शरीर में पानी का होना कितना जरुरी है ये आप सभी को पता ही है. अगर नहीं भी जानते हैं तो आपको बता देते हैं पानी आपको किस तरह से स्वस्थ रखता है. पानी की कमी से आपको न जाने क्या क्या हो सकता है. एक वयस्क को दिनभर में कम-से-कम 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए और बच्चों को लगभग 2 लीटर पानी पिलाना चाहिए. अगर पानी कम पीने के कारण डिहाइड्रेशन हुआ है तो आप इन लक्षणों के द्वारा महसूस कर सकते हैं. 

* डाइजेस्शन बेहतर बनाता है : पानी फूड्स के न्यूट्रिएन्ट्स को तोड़कर खाना को जल्दी हजम करने में सहायता करता है और इससे बदहजमी की समस्या भी कम हो जाती है. पढ़े- सुबह गुनगुना पानी पीने के छह फ़ायदे

* किडनी को हेल्दी रखता है : अगर आपको किडनी को आसान तरीके से हेल्दी रखना है तो सिर्फ पर्याप्त मात्रा में पानी पियें क्योंकि पानी किडनी से विषाक्त पदार्थों को निकाल कर उसको हेल्दी बनाता है.

* मुंहासा और झुर्रियों का आना करता है कम- आजकल तो हर किसी को एक्ने, पिंपल्स, रिंकल आदि का प्रॉबल्म रहता ही है. इसके लिए लोग तो तरह-तरह के लोशन और क्रीम तो लगाते हैं लेकिन फायदा कुछ नहीं मिलता. क्या आपको पता है सिर्फ पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से स्किन के सारे प्रॉबल्म से राहत मिल सकती है.

* शरीर का तापमान संतुलित रखता है- बॉडी टेम्परेचर को मेन्टेन करने के लिए शरीर में पानी अहम् भूमिका अदा करती है. शरीर में पानी का अंतग्रहण और निष्कासन का दर संतुलित रखना यानि जितना पानी पियेंगे उतना ही मूत्र के द्वारा निकालना भी ज़रूरी होता है तभी शरीर का तापमान नॉर्मल रहता है. 

* कब्ज़ से दिलाता है राहत- कब्ज़ के कष्ट से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के दवा, फल या सब्ज़ी आदि खाते रहते हैं लेकिन सबसे सुलभ पेय जल को ही पीने से पीछे रह जाते हैं. ये मल को नरम करके कब्ज़ के कष्ट से राहत दिलाने में मदद करता है.

* बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है- शायद आपको पता नहीं है शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी बहुत ज़रूरी होता है नहीं तो कई तरह की बीमारियाँ अपना भयंकर रूप धारण कर सकती है साथ ही स्किन भी अपना नैचुरल ग्लो खो देता है. इसलिए दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी पियें और डिहाइड्रेशन से बचें.

लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ये ड्रिंक्स करेंगे मदद

सेहत के लिए फायदेमंद है भिंडी, जानें लाभ

अपने न्यू बोर्न बेबी को इन्फेक्शन से बचाने के लिए जान लें टिप्स