गर्मियों में पानी के साथ इन चीजों का करें इस्तेमाल, होगा फायदा

गर्मियों में पानी के साथ इन चीजों का करें इस्तेमाल, होगा फायदा

हर दिन बढ़ते तापमान की वजह से जीना मुहाल है। ऐसे दिनों में घर से बाहर निकलना एक बड़ी चुनौती की तरह है। गर्मियों में घरों के अंदर भी गर्मी से राहत नहीं मिलती। ऐसे में आपके रसोईघरों में मौजूद कुछ चीजें इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकती हैं। हर घर में पाई जाने वाली इन चीजों में शरीर को आंतरिक ठंडक देने का गुण होता है। यह शरीर का तापमान कम कर गर्मियों के प्रभाव से राहत दिलाती हैं।

चिलचिलाती गर्मी में ठंडक का अहसास कराएगा आम का पना

तुलसीदल का इस तरह करें प्रयोग 

जानकारी के अनुसार तुलसीदल शरीर के तापमान को कम रखने में कारगर है। ऐसे में गर्मियों में ठंडे बने रहने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए तुलसीदल को पानी में भिगो दें। आप इसके बीज को चाहे तो बाहर निकाल सकते हैं। गर्मियों में किसी भी ड्रिंक के साथ इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है मूंगफली

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ पुदीना ठंडक पहुंचाने का प्राकृतिक नुस्खा है। गर्मियों में यह कई तरह के ड्रिंक्स के साथ इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप पानी के साथ भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पुदीने की एक टहनी अपने पानी की बोतल में डाल दीजिए। अब इस पानी का सेवन कीजिए। इससे आप अंदर से कूल महसूस करेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं यह आपकी स्किन के लिए भी बेहतरीन नुस्खा है।

इस दिग्गज अभिनेत्री के निधन की ख़बर, परिवार ने कहा कुछ ऐसा !

बच्चों के लिए घर में बनाएं बिस्किट शेक, आसान है रेसिपी

अच्छी बॉडी के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीज़ें