तिब्बत में बन रहे बांधों पर बोला चीन, कहा इससे भारत में जल प्रवाह प्रभावित नहीं होगा
तिब्बत में बन रहे बांधों पर बोला चीन, कहा इससे भारत में जल प्रवाह प्रभावित नहीं होगा
Share:

बीजिंग : तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी पर चीन द्वारा किए जा रहे बांधों के निर्माण को लेकर भारत काफी चिंतित है हालांकि इस मामले पर चीन ने शुक्रवार को कहा कि इन परियोजनाओं को वैज्ञानिक रूप से तैयार किया गया है ताकि निचले इलाकों में जल प्रवाह प्रभावित न हो , लेकिन चीन ने इस बात पर जोर दिया कि जल संसाधन पर उसका वैधानिक अधिकार है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग ली ने कहा कि ‘‘सीमा पार नदियों के मुद्दे पर भारत और चीन के बीच लंबे समय से अच्छा सहयोग रहा है. चीनी पक्ष कई मुश्किलों से उबरा है और जल विज्ञान संबंधी डाटा के प्रावधान जैसी सेवा भारत को मुहैया कराई हैं.

केंद्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री सांवर लाल जाट के गुरुवार को संसद में दिए बयान पर होंग ने कहा, ‘‘सीमा पार नदियों के जल संसाधन को लेकर चीनी पक्ष का उचित और वैधानिक उपयोग का अधिकार रखता है 

उन्होंने कहा कि ‘‘चीनी पक्ष संसाधनों का दोहन करते समय संरक्षण की नीति पर अमल करता है. सीमा के आर पार बहने वाली सभी नदियों के पानी का उपयोग वैज्ञानिक आधार पर तैयार योजना के माध्यम से किया जाता है और चीन ऊपरी एवं निचले इलाकों के हितों का संज्ञान लेता है.

इससे पहले केंद्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री सांवर लाल जाट ने कहा था कि भारत ने बांधों के पड़ने वाले प्रभाव के बारे में चीन के समक्ष अपनी चिता जताई है.

चीन के बांधों की वजह से जल प्रवाह बाधित होने पर होंग ने कहा, ‘‘मेरी समझ के मुताबिक चीन की ओर से निर्मित पनबिजली परियोजनाओं का निचले इलाकों में बाढ़ नियंत्रण एवं आपदा को कम करने तथा पर्यावरण पर असर नहीं पड़ेगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘चीन सीमा पार नदियों के मुद्दे पर भारतीय पक्ष से संपर्क और सहयोग बरकरार रखना और दोनों पक्षों के बीच समझ एवं विश्वास बढ़ाना चाहता है.’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -