फिर खिल उठेगा होगा बुंदेलखंड, सरकार ने शुरू की ये योजना
फिर खिल उठेगा होगा बुंदेलखंड, सरकार ने शुरू की ये योजना
Share:

भोपाल: बुंदेलखंड कभी जल संरचनाओं की वजह से पहचाना जाता था, किन्तु अब यही जल संरचनाओं के गुम होने से इस क्षेत्र की पहचान समस्याग्रस्त इलाके की बन गई है. अब सैकड़ों वर्ष पुराने तालाबों को पुनर्जीवित करने का प्लान बनाया जा रहा है, अगर यह ईमानदार पहल हुई तो यह इलाका फिर एक बार खिल उठेगा, क्योंकि पानी की किल्लत ने ही इस क्षेत्र को दुनिया के बदहाल इलाके की पहचान दिलाई है.

उपलब्ध आंकड़े दर्शाते हैं कि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में फैले इस क्षेत्र में नौ हजार से अधिक जल संरचनाएं हुआ करती थीं,  किन्तु वर्तमान में इनमें से बड़ी तादाद मे जल संरचनाओं ने अपना अस्तित्व खो दिया है. प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दिसंबर, 2017 में इस इलाके की जल संरचनाओं के सीमांकन, चिन्हीकरण की घोषणा की थी, मगर इस दिशा में कोई काम नहीं हुआ, उसके ठीक उलट पिछले दो वर्षों में कई जल संरचनाओं का नामोनिशान ही मिटा दिया गया. 

प्रदेश में एक बार फिर इस क्षेत्र की जल संरचनाओं को पुनर्जीवित करने की योजना पर काम आरंभ हुआ है. विश्व बैंक के अधीन आने वाली '2030 वाटर रिसोर्स ग्रुप' ने इस कार्य को संपन्न करने के लिए प्रदेश सरकार और सामाजिक संगठनों के साथ तालाबों को पुनर्जीवित करने की पहल तेज कर दी है. 

टोरंटो, नैरोबी और बाली के लिए एयर इंडिया की नॉन-स्टॉप फ्लाइट, जानिए क्या रहेगा किराया

भारत ने चीन से काम किया आयात, ये है कारण

इस अंतरराष्ट्रीय महासंघ को ओलंपिक समिति ने किया निलंबित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -