वेनेजुएला में जीका वायरस संक्रमण का खतरा बढ़ा

Jan 30 2016 07:20 PM
वेनेजुएला में जीका वायरस संक्रमण का खतरा बढ़ा

कराकस :  विदेश जगत से प्राप्त हो रहे समाचार के मुताबिक संकटग्रस्त वेनेजुएला में पानी एक काफी बहुमूल्य व दुर्लभ वस्तु है। परन्तु अब पानी में भी जीका जैसे वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ने के संभावना काफी प्रबल हो गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका के वेनेजुएला के घरों में पानी का भंडारण अधिक होने से मच्छरों की आबादी बढ़ने का खतरा काफी बढ़ गया है व जिसके कारण जीका संक्रमण फैलने की प्रबल आशंका व्यक्त की जा रही है.

आपको इसके बारे में बता दे की जीका वायरस एक मच्छर जनित संक्रमण है जो कि शिशुओं के मस्तिष्क को क्षति पहुंचाता है। मंदी की मार से जूझ रहा वेनेजुएला के बारे में पता चला है कि  इस देश में गहरी मंदी छाई हुई है और जरूरी वस्तुओं की कमी है।

वेनेजुएला बेतहाशा महंगाई और तेल राजस्व में गिरावट जैसी समस्याओं से जूझ रहा है और वह किसी नई समस्या को इसमें शामिल करना नहीं चाहेगा, मगर जब से जीका संक्रमण का प्रसार होना शुरू हुआ है तब से इस देश में 4,700 संदिग्ध मामले दर्ज किए जा चुके हैं। जीका वायरस का संक्रमण अफ्रीका से शुरू हुआ था तथा फिर धीरे धीरे यह फैलकर पिछले साल लैटिन अमेरिका तक में इसने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए ।