बढ़ रही महंगाई के बीच एक और झटका! 1 दिसंबर से महंगा होगा टीवी देखना

1 दिसंबर से टेलीविज़न चैनल्स के बिल बढ़ने वाले हैं। देश के प्रमुख ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क्स वॉयकॉम, जी, स्टार तथा सोनी ने कुछ चैनल्स अपने बुके से बाहर कर दिए हैं तथा उनकी कीमत बढ़ा दी हैं। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नए टैरिफ ऑर्डर के लागू करने के कारण यह कीमत बढ़ रही हैं। इस ऑर्डर को बहाल रखने के बॉम्बे उच्च न्यायालय के निर्णय को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी गई है, किन्तु वहां से तुरंत स्टे नहीं प्राप्त हुआ। 30 नवंबर को सर्वोच्च न्यायालय में इसकी सुनवाई होगी।

बुके में सम्मिलित चैनलों के दाम कम तय करने का परिणाम:-
ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क के किसी बुके में ऑफर किए जाने वाली चैनल की मंथली वैल्यू पहले न्यूनतम 19 रुपए निर्धारित हुई थी, किन्तु TRAI के नए टैरिफ ऑर्डर में यह न्यूनतम 12 रुपए निर्धारित की गई है। देश के 7% टेलीविज़न व्यूअर्स ही अ ला कार्ट बेसिस पर चैनल सब्सक्राइब करते हैं। शेष 93% पूरा बुके ही सब्सक्राइब करते हैं। इस स्थिति में चैनल्स के लिए अपने अधिकांश चैनल केवल 12 रुपए में ऑफर करना बेहद हानिकारक हो सकता है। 

वही यह हानि कम करने के लिए नेटवर्क्स ने कुछ लोकप्रिय चैनल्स को बुके से बाहर कर उनकी कीमतें बढ़ाने का रास्ता सोचा है। इसमें स्पोर्ट्स, रीजनल एवं जनरल एंटरटेनमेंट कैटेगरी के कई चैनल सम्मिलित हैं। इन चैनलों की आदत डाल चुके लोग अ ला कार्ट बेसिस पर अधिक कीमत देकर भी सब्सक्राइब करेंगे, ऐसी ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क्स को उम्मीद है।

सालों बाद फिल्मों में वापसी कर रहे 'टीवी के राम', कई फिल्मों में आ चुके है नजर

'बिग बॉस 15' के घर में शुरू हुई नई प्रेम कहानी, एक दूसरे के सामने जताया अपना प्यार

बिस्तर पर सोने के लिए ये कंपनी दे रही लाखों रुपए सैलरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -