TV देखने वाले हो जाएं सावधान!, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

आज के समय में अधिकतर लोग फ़ोन में लगे रहते हैं, हालाँकि आज भी कई लोगों से TV नहीं छूट रही है। आज भी टीवी देखना लोगों की लाइफ का एक अहम हिस्सा रहा है। हालाँकि हम आप सभी को बता दें कि यदि आप लंबे समय तक टीवी देखते हैं तो इससे कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है। जी हाँ, हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है। इसके मुताबिक लंबे समय तक टीवी देखने से दिल से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आप सभी को बता दें कि यह रिसर्च कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और हांगकांग विश्वविद्यालय की टीम द्वारा की गई है, जिसमें इस बात का खुलासा हुआ कि यदि व्यक्ति हर दिन नियमित रूप से 1 घंटे से कम समय तक टीवी देखता है तो उसे 11% तक कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart Disease) के जोखिम से बचाया जा सकता है। आप सभी को यह भी बता दें कि जो व्यक्ति लंबे समय तक बैठता है और शारीरिक गतिविधियों से दूर रहता है तो उससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ने लगता है। जी हाँ और रिसर्चर्स ने यूके बायोबैंक का डाटा शेयर किया, जिसके मुताबिक स्क्रीन पर लंबे समय तक बैठे रहने से न केवल व्यक्ति के जीवन में शारीरिक गतिविधि की कमी हो जाती है बल्कि शरीर में कोरोनरी हार्ट डिजीज बढ़ सकती है।

आप सभी को बता दें कि करीब 5 लाख लोगों से अधिक लोगों में प्रत्येक के पॉलीजेनिक जोखिम स्कोर कम्पाइल किए, रिसर्चर्स ने देखा कि नियमित रूप से 4 घंटे से अधिक टीवी देखने वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा सबसे अधिक है। जबकि जो लोग प्रतिदिन दो से तीन घंटा टीवी देखते हैं उनमें हृदय रोग विकसित होने की दर 6% तक कम थी। इसी के साथ जो लोग 1 घंटे से कम टीवी देख रहे हैं उनमें हृदय रोग विकसित होने की दर 16% कम थी।

मंकीपॉक्स के इलाज में फायदेमंद हो सकती है कुछ एंटीवायरल दवाएं!

आप भी खा रहे हैं कैल्शियम की गोली तो आ सकता है हार्ट अटैक!

बनानी है चटपटी सलाद तो एक बार जरूर ट्राय करें मसाला चना सलाद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -