'ब्लैक स्कॉर्च' नाम की अजीब बीमारी से पीड़ित है यहां के लोग
'ब्लैक स्कॉर्च' नाम की अजीब बीमारी से पीड़ित है यहां के लोग
Share:

अमलापुरम केरल इस क्षेत्र के लोग पूरी तरह से नारियल की बिक्री पर निर्भर हैं। कोनासीमा अपने नारियल के बागान के लिए जाना जाता है। पूर्वी गोदावरी जिले के एक गाँव कोठापेटा मंडल में 15 एकड़ में लगभग 880 नारियल के पेड़ हैं, जिन्हें 'ब्लैक स्कॉर्च' के नाम से जाना जाता है। अजीबोगरीब बीमारी के कारण नष्ट हो गया। किसानों का आरोप है कि ओएनजीसी द्वारा खोदे गए बोरवेल का खारा पानी ही बीमारी का कारण है।

अन्य वृक्षों में इस रोग के फैलने से चिंतित अनेक नारियल किसानों ने संबंधित वैज्ञानिकों से इस रोग को मिटाने का उपाय खोजने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को रोग के कारणों का पता लगाने और समस्या के समाधान के लिए विशेषज्ञ समिति गठित करने के निर्देश दिए। वाईएसआर बागवानी विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने क्षेत्र का दौरा किया और बीमारी की प्रकृति और कारण के बारे में अध्ययन किया। अपनी विशेषज्ञता से वे इस बीमारी को आस-पास के पेड़ों तक फैलने से सफलतापूर्वक रोक सकते हैं। विशेषज्ञों ने जल विश्लेषण और मृदा परीक्षण भी किया, लेकिन वे रोग की प्रकृति का ठीक-ठीक निदान नहीं कर सके।

कोनसीमा के विधायकों और अधिकारियों ने इस मुद्दे को मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के संज्ञान में लाया। किसानों ने मुख्यमंत्री से न केवल इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने की अपील की, बल्कि उनके बचाव में भी आने की अपील की। कोनासीमा क्षेत्र में नारियल के पेड़ों ने ब्लैक ब्लाइट रोग को आकर्षित किया और 15 एकड़ में 880 नारियल के पेड़ इस बीमारी के कारण पहले ही मर चुके थे। उन्होंने परीक्षण कराने के लिए लगभग 80,000 से 1 लाख रुपये खर्च किए। उन्होंने सरकार को भविष्य में इस तरह के परीक्षण करने के लिए कुछ लाख निवेश करने की सलाह दी।

तालिबान-सरकार की वार्ता पर बोले ओवैसी- पर्दे से झांक-झांक कर मोहब्बत क्यों कर हो ?

इंदौर में फिर रचा गया इतिहास, AICTSL बस चलाने वालीं MP की पहली महिला ड्राइवर बनीं रितु

उड्डयन बुनियादी ढांचे को लेकर सिंधिया ने त्रिपुरा और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों से किया ये आग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -