महज 11 वर्ष की आयु में वॉरेन बफेट ने खरीदा था अपना पहला शेयरम, आज है कई करोड़ के मालिक
महज 11 वर्ष की आयु में वॉरेन बफेट ने खरीदा था अपना पहला शेयरम, आज है कई करोड़ के मालिक
Share:

बर्कशायर हैथवे के CEO और विश्व के सबसे सफल निवेशक वॉरेन बफेट (Warren Buffett) का आज 92वां जन्मदिन है। वॉरेन बफे का जन्म 30 अगस्त 1930 को नेब्रास्का में हुआ। वॉरेन बफे ने 11 वर्ष की आयु में पहला शेयर खरीदा था और आज उनकी दौलत 6 लाख करोड़ रुपये यानी 82।6 अरब डॉलर है। आज हम आपको वॉरेन बफे की सुपरहिट टिप्स के बारें में बताने जा रहे है।

वॉरेन बफे शेयर मार्केट के बड़े खिलाड़ी कहे जाते है। उनके इन्वेस्टमेंट टिप्स फॉलो कर आप भी अमीर बन जाते हैं। वॉरेन बफेट हमेशा कहते हैं कि लंबी अवधि और बेहतर डिविडेंड के रिकॉर्ड वाले शेयरों में निवेश करना चाहिए। साथ ही, शेयरों में एकमुश्त बड़े निवेश के स्थान परनियमित और छोटे निवेश करना बेहतर हो जाता है। छोटे निवेश की वजह से जोखिम कम होता है। नियमित निवेश के कारण से गिरावट के वक़्त कीमतों का औसत घटता है और हानि सीमित होता है।

वॉरेन बफेट का इस बारें में बोलना है कि दूसरे निवेशकों को देखकर मार्केट में पैसा नहीं लगाना चाहिए। उनके अनुसार निवेश तभी करें जब आपको इस बारे में समझ हो। उन्होंने आगे बोला है कि अफवाहों पर ध्‍यान नहीं देना चाहिए। शेयर मार्केट में अफवाहें बहुत चलती हैं। उनके मुताबिक यह बेहतर है कि अच्छी कंपनी का शेयर फेयर प्राइस पर है तो निवेश भी करना चाहिए, न कि फेयर कंपनी का शेयर अधिक भाव पर खरीदें।

वॉरेन बफे के गोल्डन रूल में लंबी अवधि और बेहतर डिविडेंड के रिकॉर्ड वाले शेयरों में निवेश  करने का सुझाव दिया। वहीं स्टॉक्स में एकमुश्त बड़े निवेश के स्थान नियमित और छोटे निवेश की सलाह है। छोटे निवेश की वजह से जोखिम कम हो जाता है। नियमित निवेश के कारण से गिरावट के वक़्त कीमतों का औसत घटता है और हानि सीमित होता है।

वॉरन बफे ने निवेशकों को ज्‍यादा रिटर्न का लालच न रखने का भी सुझाव दिया है। उन्होंने कहा है कि यदि 15 से 20 प्रतिशत रिटर्न दिखाई दे रहा है। खुद में यकीन करें कि आप एक कामयाब निवेशक बन चुका है। उनके अनुसार अपने पोर्टफोलियो को हमेशा डाइवर्सिफाई करें। अलग अलग अच्छी कंपनियों में पैसा लगाएं, जिससे जोखिम कम होने वाला है।

क्या आपका भी है PNB में अकाउंट? तो जरूर पढ़ ले ये खबर

दुबई का 'सबसे महंगा घर' मुकेश अंबानी ने खरीद लिया ! तस्वीर देखकर आप भी बोलेंगे 'लाजवाब'

सस्ते में सोना खरीदने का आखिरी मौका, जानिए कैसे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -