महज 11 साल की उम्र में किया था पहला निवेश, हजारों को करोड़ों बनाने वाले बफेट होंगे रिटायर
महज 11 साल की उम्र में किया था पहला निवेश, हजारों को करोड़ों बनाने वाले बफेट होंगे रिटायर
Share:

दुनिया के सबसे सफल निवेशकों में से एक वारेन बफेट ने शनिवार को कहा कि Berkshire Hathaway उनकी विदाई के लिए तैयार है। इसके साथ ही बफेट ने इसके साथ ही अपने 96 वर्षीय साझीदार चार्ली मुंगेर (96) के भी जल्द पद छोड़ने की घोषणा की।इसके साथ ही  महज 11 साल की उम्र में अपना पहला निवेश करने वाले बफेट ने अपनी समझबूझ और अनुभव से एक बड़ा साम्राज्य खड़ा किया है, जिसे वह जल्द छोड़ देंगे। वहीं अपने परोपकारी कार्यों के लिए प्रसिद्ध और 'ऑरेकल ऑफ ओमाहा' के नाम से मशहूर बफेट बीते कई साल से दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शुमार हैं।वहीं  इसके बावजूद उनका विनम्र व्यवहार लोगों का दिल जीत लेता है। 

89 वर्षीय बफेट ने शेयरहोल्डर्स को अपने सालाना पत्र में कहा है कि Berkshire के शेयर होल्डर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कंपनी उन दोनों की विदाई के लिए पूरी तरह तैयार है। फिलहाल , उनके अपने उत्तराधिकारी के बारे में कोई बात नहीं की। फिलहाल , बीते साल मई में शेयरहोल्डर्स की सालाना बैठक में उन्होंने इस बात का संकेत दिया था कि ग्रेग एबल या भारतीय मूल के अजीत जैन आने वाले समय में कंपनी की बागडोर संभाल सकते हैं। वहीं वारेन के इस सालाना खत का उनके प्रशंसकों और दुनियाभर के निवेशकों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इसमें वह बर्कशायर, अर्थव्यवस्था, निवेश और अन्य मुद्दों पर खुलकर राय रखते हैं।  ओडिशा में जन्में जैन ने आईआईटी खड़गपुर से बीटेक किया था। 

इसके बाद उन्होंने आईबीएम में काम किया था। फिलहाल , उसके बाद वह एमबीए करने अमेरिका चले गए। वह 1986 में Berkshire Hathaway के इंश्योरेंस बिजनेस से जुड़े थे। बकौल जैन उस समय उन्हें इंश्योरेंस के बारे में बहुत सीमित जानकारी थी। हालांकि, उन्होंने जल्दी से इस बिजनेस को सीखा और बर्कशायर की कमाई बढ़ाने में उनका योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा है।  बफेट की बर्कशायर हैथवे ने 81.42 अरब डॉलर की रिकॉर्ड कमाई की है। कंपनी के कॉमन स्टॉक होल्डिंग्स में बड़ा फायदा हुआ। फिलहाल ऑपरेटिंग प्रॉफिट तीन फीसद गिरा है। वारेन बफेट ने एपल जैसी कंपनियों के शेयरों में बड़े निवेश के कंपनी के फैसलों का बचाव किया जा रहा है। बर्कशायर कुछ कंपनियों को खरीदने की कोशिश कर रही थी, परन्तु सौदों को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका था। 

Online e-PAN Card: 10 मिनट में फ्री में पा सकते हैं पेन कार्ड, जानिये क्या है प्रोसेस

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल में हुई बढ़ोतरी, डीजल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं

TCS को मिली बेहतरीन वर्किंग प्लेसेज लिस्ट में जगह, अमेरिका ब्रिटेन में भी दबदबा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -