गले की खराश दूर करने में इस तरह मदद करेगा नमक का पानी
गले की खराश दूर करने में इस तरह मदद करेगा नमक का पानी
Share:

हम आपको बता दें गले में खराश हो या फिर दर्द की समस्या से परेशान हों, नमक-पानी से गरारे कर आप इससे आसानी से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा मुंह में मौजूद बैक्टीरिया आदि को दूर करने तथा गले की सूजन, मसूढ़ों की तकलीफ सहित कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में नमक-पानी काफी मददगार होता है। गले, मुंह और दातों संबंधी समस्याओं के लिए यह सबसे आसाना और सुलभ घरेलू नुस्खा है।

Recipe : भिंडी का बदलें स्वाद, ऐसे बनाएं 'मसाला भिंडी'

इस तरह करें प्रयोग  

जानकारी के अनुसार नमक और पानी से गरारे करने पर आवाज भी सुरीली होती है। बेहतर परिणाम के लिए दिन भर में कम से कम 2-4 बार मतलब कुछ घंटो के अंतराल पर या सुबह-शाम गरारे करने चाहिए। हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने से इफेक्टिव एरिया में हीट बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। टॉसिंल्स के दौरान भी इसे करने से काफी आराम मिलता है।

अब बादाम खाने से होगा फैट बर्न, जानिए इसके अन्य फायदे

ख़त्म हो जाते है बैक्टीरिया 

इसी के साथ नमक पानी को गर्म कर उससे गरारे करने से मुंह में एसिड्स उदासीन हो जाते हैं। बहुत से लोग इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करते हैं। नमक पानी से गरारे करने से मुंह के सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। गले संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी नमक पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक पानी से गरारे करने से गले की अंदरूनी सूजन से काफी आराम मिलता है। गले में सूजन होने पर नमक पानी को निगलना आसान होता है और यह गले के सूजे हुए ऊतकों को आराम पहुंचाता है। 

आपके पैरों के लिए लाभकारी है अर्ध बद्ध पद्मोत्तासन

गर्मी में पेट की जलन को कम करते हैं ये ड्रिंक्स

Recipe : घर में बनाएं टेस्टी मसाला पास्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -