वॉर गेम एक्सरसाइज: जैसलमेर के मरुस्थल में दम दिखाएंगी 8 देशों की सेनाएं, कल से होगा आगाज़

Aug 05 2019 04:01 PM
वॉर गेम एक्सरसाइज: जैसलमेर के मरुस्थल में दम दिखाएंगी 8 देशों की सेनाएं, कल से होगा आगाज़

जैसलमेर: भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित राजस्थान के जैसलमेर जिले में सोमवार से वॉर गेम एक्सरसाइज की शुरुआत हो रही है। जैसलमेर के मरूस्थल में होने वाली इस वॉर गेम एक्सरसाइज में भारत समेत 8 राष्ट्रों की सेनाएं भाग ले रही हैं। रूस और चीन जैसी बड़ी सैन्य शक्तियों समेत 8 देशों की सेनाएं पश्चिमी राजस्थान के रेतेली धोरों में इंडियन आर्मी से युद्ध का पराक्रम सीखेंगी।

दुनिया की श्रेष्ठ सेनाओं में शुमार भारतीय थल सेना से जमीन से लड़ाई और छोटे युद्ध में दक्षता हासिल करने के लिए ये सेनाएं जैसलमेर के मिलिट्री स्टेशन में इकट्ठा हुई हैं। भारत में पहली बार आयोजित किए जा रहे 5वीं इंटरनेशनल आर्मी स्काउट मास्टर्स कॉम्पिटिशन का सोमवार को औपचारिक तौर पर शुभारंभ होगा। भारत में पहली बार की जा रही इस अन्तराष्ट्रीय स्काउट मास्टर प्रतियोगिता के आयोजन के पांचवें संस्करण का साक्षी होने का गौरव जैसलमेर को मिला है। 

इससे पहले प्रतियोगिता के 4 सीजन का आयोजन रूस में हुआ था। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए भारत के अलावा रूस, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, जिम्बाबे, आर्मेनिया, बेलारूस, सूडान और चीन की सेनाएं जैसलमेर पहले ही पहुंच चुकी हैं। प्रतियोगिता का मुख्य आयोजन आगामी 6 से 14 अगस्त के मध्य किया जाएगा। इसमें 8 देशों की सैन्य टीमों के बीच प्रतियोगिताएं होगी। 

काहिरा: अस्पताल के सामने हुए धमाके में गई 17 लोगों की जान, 32 घायल

मोदी सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, आज से ही शुरू हुई योजना

आरबीआई ने जारी किया संसद सदस्य और विधायक से संबंधित ये सर्कुलर