वकार यूनुस का है अरमान, साथ सीरीज खेले भारत और पाकिस्तान
वकार यूनुस का है अरमान, साथ सीरीज खेले भारत और पाकिस्तान
Share:

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज़ वकार यूनुस ने उम्मीद जतायी है कि भारत और पाकिस्तान की टीमें आने वाले समय में एक बार फिर आपस में क्रिकेट खेलेंगी. यानी इन दोनों देशों के बीच क्रिकेट रिश्तों की बहाली होगी. वकार यूनुस ने कहा कि आप दोनों देशों के क्रिकेट फ़ैंस से इन दोनों देशों की सीरीज़ के लिए रायशुमारी कर फ़ीसदी 95 फीसदी लोग कहेंगे कि वो सीरीज़ देखना चाहते हैं. वकार के मुताबिक़ इन दोनों देशों के बीच सीरीज़ विश्व क्रिकेट की सबसे हिट सीरीज़ होगी. वकार यूनुस ने इस सीरीज़ का नाम इमरान-कपिल सीरीज़ या इंडिपेंडेंस सीरीज़ प्रस्तावित किया है.

लंबे समय से साथ नहीं खेले हैं भारत पाकिस्तान: भारत और पाकिस्तान की टीम ने लंबे समय से आपस में द्विपक्षीय या 'बायलेट्रल' सीरीज़ नहीं खेली है. दोनों टीमों के बीच बायलेट्रल टेस्ट सीरीज़ 2007-08 के बाद नहीं खेली गई है. 2013 में पाकिस्तान ने भारत के ख़िलाफ़ एक छोटी सी सीरीज़ खेली थी. उस सीरीज़ में दो टी-20 मैच और तीन वनडे मैच खेले गए थे. लेकिन इसके बाद दोनों देशों के क्रिकेट रिश्ते बिगड़ गए. वकार यूनुस का कहना है कि वो नहीं चाहते कि ये दोनों टीमें किसी तीसरे देश में खेले. अगर बायलेट्रल सीरीज़ खेलनी है तो वो भारत या पाकिस्तान में होनी चाहिए. वकार यूनुस ने उम्मीद जतायी कि आने वाले समय में दोनों देशों और बोर्ड के बीच इस सीरीज पर ज़रूर सहमति बन जाएगी.

किस बात को नज़रअंदाज़ कर रहे हैं वकार यूनुस: इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस दोनों टीमों के बीच क्रिकेट होते देखना चाहते हैं. लेकिन वकार यूनुस को समझना होगा कि भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट की बहाली में कई अड़चनें हैं. इसमें सबसे बड़ी अड़चन है पाकिस्तान की तरफ़ से भारत में प्रायोजित आतंकवाद. जिसको लेकर समय-समय पर भारत ने आपत्ति जतायी है और कहा है कि बिना आतंकवाद पर रोक लगाए क्रिकेट रिश्तों की बहाली नहीं हो सकती. इसके अलावा पाकिस्तान के क्रिकेटर आए दिन भारतीय टीम पर बेतुके आरोप लगाते हैं. भारत के ख़िलाफ़ ज़हर उगलते हैं.

हाल ही में शाहिद अफ़रीदी ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादित टिप्पणी की थी. कश्मीर को लेकर भी वो आए दिन विवादित बयान देते रहते हैं. इसके अलावा पाकिस्तान में सिकंदर बख्त और मुश्ताक़ अहमद जैसे खिलाड़ी भी हैं. जो भारतीय टीम पर 2019 विश्व-कप में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ जानबूझकर मैच हारने का बेतुका आरोप लगाते हैं. ये हालिया उदाहरण भर हैं. निश्चित तौर पर ये बातें न तो भारतीय खिलाड़ियों को अच्छी लगती है न भारतीय क्रिकेट फैंस को. पाकिस्तान के सुरक्षा हालातों को देखते हुए मौजूदा स्थिति में भारत का वहां जाकर खेलना तो नामुमकिन है. लेकिन अगर पाकिस्तान को भी भारत में आकर सीरीज़ खेलनी है तो उससे पहले पाकिस्तान को सुधरना होगा. और इसकी पहल इमरान ख़ान को करनी होगी.

घर जा रहे लोगों के लिए इस क्रिकेटर ने किया यह काम

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर बोले टाइगर वुड्स- 'यह चौंकाने वाली त्रासदी'

मरते दम तक फैंस के दिल पर राज करेंगे यह तीन दिग्गज क्रिकेटर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -