अब शराब और सिगरेट छोड़ना हुआ आसान, जानिए कैसे

Dec 29 2018 12:34 PM
अब शराब और सिगरेट छोड़ना हुआ आसान, जानिए कैसे

वाशिंगटन : यदि आपको धूम्रपान छोड़ना है तो सबसे पहले आपको शराब पीना कम करना होगा? अमेरिका में हुए अध्ययन का दावा है कि इससे धूम्रपान छोड़ने में मदद मिल सकती है। अमेरिका के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि लोगों को शराब का सेवन कम करने से धूम्रपान की लत छोड़ने में मदद मिल सकती है।

पाकिस्तान को सता रहा सर्जिकल स्ट्राइक का डर, ये है मोदी सरकार का असर

लत छोड़ना आसान नहीं

अध्ययन की माने तो शराब कम पीने से उन लोगों में निकोटीन मेटाबोलिज्म अनुपात घटा पाया गया, जो बहुत ज्यादा ड्रिंक करते थे। निकोटीन मेटाबोलिज्म अनुपात एक बायोमार्कर है, जो बताता है कि किसी व्यक्ति के शरीर का निकोटीन मेटाबोलिज्म कितनी तेजी से बढ़ता है। पूर्व में किए गए एक शोध से यह पता चला था कि उच्च निकोटीन मेटाबोलिज्म अनुपात वाले लोग ज्यादा धूम्रपान कर सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए इस लत को छोड़ना आसान नहीं होता है। 

मिस्त्र में पर्यटकों से भरी बस में हुआ बम धमाका, चार लोगों की दर्दनाक मौत

सिगरेट का होता है अधिक उपयोग 

अध्ययन करने वाली यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर ने बताया कि शराब का सेवन कम करके निकोटीन मेटाबोलिज्म की दर में कमी लाई जा सकती है। इससे धूमपान छोड़ने का प्रयास करने में मदद मिल सकती है। दुनिया में हर पांच में करीब एक वयस्क शराब और सिगरेट दोनों का सेवन करता है। ज्यादा शराब पीने के दौरान सिगरेट का खासतौर पर उपयोग किया जाता है।

4 मंजिले इस रहस्यमयी कुएं से हमेशा आती है रोशनी

अमेरिकी हिरासत में हुई दूसरे शरणार्थी बच्चे की मौत

इस विश्व रिकॉर्ड तक पहुंची हीना सिद्धू