राइटिंग में करियर बनाना चाहते है, तो ये जरूर पढ़े...
राइटिंग में करियर बनाना चाहते है, तो ये जरूर पढ़े...
Share:

हर व्यक्ति की रुचि अलग-अलग होती है. कई लोग अपनी रुचि को अपने करियर में बदलने का सपना संजोए बैठते है. लोग अलग-अलग क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोच रखते है. कई लोग ऐसे भी है, जो पढाई-लिखाई के क्षेत्र में भी अपना करियर बनाना चाहते है. अगर पढ़ने-लिखने के आप भी शौकीन हैं तो राइटिंग में आप अच्छा करियर बना सकते है...

पढ़ना
राइटिंग अर्थात लेखन क्षेत्र में अपना करियर बनाने का ये कतई मतलब नहीं है, कि आप बस लिखे जाएं, और पढ़े ही नहीं. लिखने के साथ-साथ आपको उसे पढ़ना और समझना भी बहुत जरूरी है. जितना हो सके आप पढ़े. अधिक से अधिक समाचार पत्र, किताबे आदि पढ़े. इससे आप नई-नई जानकारी से रूबरू होंगे. 

क्रिएटिव 
इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए जरूरी है आपका क्रिएटिव होना. इससे आप स्वयं को इस दिशा मे बहुत आगे ले जा सकते है. क्रिएटिविटी लाने के लिए जरूरी है कि आप प्रतिदिन कुछ न कुछ नया सीखने और ढूंढने की तलाश में रहे. 

शब्द कम, परन्तु बात अधिक
राइटिंग में करियर बनाने के लिए जरूरी है, अपनी बात को मजबूती से पाठको के बीच रखना. आप अपनी बात ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर लिखने की बजाय एक सीमित मात्रा मे लिखे. आपको कम शब्दों की मदद से ज्यादा बात या जानकारी लोगों तक पुख्ता तरीके से पहुंचाना आना चाहिए. 

अपनी बात पॉइंट टू पॉइंट रखे
आपकी लिखावट और आपकी भाषा हमेशा सटीक तथा स्पष्ट होना चाहिए. किसी भी प्रकार का हेरफेर या घुमाव वाला लेख पाठको को बोरिंग कर सकता है. अतः ये आवश्यक है कि आप अपनी बात सदैव पॉइंट टू पॉइंट लिखे. और साथ ही ध्यान रखे कि आपकी लिंक भी  टूटनी नहीं चाहिए. 

यह भी पढ़े-

BECIL में निकली भर्ती, जल्द करे आवेदन

भूगोल के ये प्रश्न आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा में

जानिए, स्पोर्ट्स सम्बंधित कुछ आवश्यक प्रश्नोत्तर

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -