अपने करियर को पहुंचना चाहते है ऊंचाइयों पर तो, अपनाये यह टिप्स

अपने करियर को पहुंचना चाहते है ऊंचाइयों पर तो, अपनाये यह टिप्स

यदि आप भी अपना करियर बनाना चाहते है तो आप सही दिशा में तभी चलते हैं जब आपको बिल्कुल साफ पता होता है कि आपको क्या करना है. इसके अलावा एक से दूसरा पड़ाव तय करते हुए आपका सफर बनता है. इससे आप खुद के करियर की कहानी बनाते हैं. ये सफरनामा कैसे बनता है और आप कैसे इसे बताते हैं, यहां जानते हैं.

पहचान केवल पद तक सीमित न हो
अपने आप को प्रेरित करने और करियर में बड़े निर्णय लेने के लिए खुद से आप क्या कहते हैं? इसके साथ वेतन पाने के अलावा आपका करियर आपको पहचान देता है. यह आपको काम करने के लिए उत्साहित करता है. अन्य पेशेवरों से जुड़े रहने में मदद करता है. अपने योगदान से आप अपनी मौजूदगी को महसूस करते हैं. वही करियर का रास्ता वह चुनें जो आपको अधिक जवाबदेही और जिम्मेदारी के जरिए आजादी देता हो. इसके अलावा अपनी पहचान को केवल पद तक सीमित न रखें. यह इस तरह की होनी चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के जीवन पर असर पड़े. 

और जानने की इच्छा पैदा करें
आपकी कहानी आपको सही अवसर कैसे दिलाएगी? ऐसा तब होता है जब आप दूसरों के साथ अपनी कहानी को सरल सुसंगत तरीके से साझा करते हैं. यदि बात की जाये तो इससे वे आपको याद रख पाते हैं और आपके साथ उसे जोड़ पाते हैं. यहां आपकी कहानी में तीन पहलुओं को होना चाहिए. इसमें आपकी किसी क्षेत्र में महारत, क्षमताओं में निरंतर वृद्धि और टीम में योगदान की आदत का प्रदर्शन होना चाहिए. हर मौके पर इसे स्वेच्छा से साझा करें. इसके अलावा चाहे आप सीवी लिख रहे हों, इंटरव्यू दे रहे हों, टीम के साथियों को प्रोत्साहित कर रहे हों या ग्राहक से मिल रहें हों. यदि आप सेल्सपर्सन हैं, तो किसी और की तुलना में अपनी फर्म के उत्पादों या सेवाओं के बारे में सबसे अधिक जानकारी रखें. साथ ही अपनी क्षमताओं की मदद से जैसे-जैसे आप अपने ग्राहकों को सफल होने में मदद करेंगे, टीम और कंपनी में आपकी निपुणता का बखान शुरू हो जाएगा. आपकी जिम्मेदारियां बढ़ने लगेंगी.

शोध सहायक एवं शोध सहयोगी के पदों पर निकली वैकेंसी, जानें योग्यता

छात्रों के लिए बड़ी खबर: जारी हुए 10वीं बोर्ड के प्रवेश पत्र, ऐसे करें डाउनलोड

ट्रेनी ऑफिसर के पदों पर जॉब ओपनिंग, जल्द करें आवेदन