अपने करियर को सफल बनाने के लिए अपनाये यह टिप्स
अपने करियर को सफल बनाने के लिए अपनाये यह टिप्स
Share:

क्या आप अपने करियर के सबसे महत्वपूर्ण काम को नजर अंदाज कर रहे हैं? क्या हर बार करियर का मूल्यांकन करने पर पाते हैं कि आप अपने सपनों के साथ बड़ा समझौता कर रहे हैं? यदि हां, तो जान लें कि आप डिजिटल युग के शिकार हो गए हैं. इसके चलते करियर की प्लानिंग चुनौती बन जाती है. जहां आप प्रोजेक्टों को समय से पूरा करने में व्यस्त रहते हैं, बेहतरीन मौके हाथ से निकल जाते हैं. करियर में आप सही दिशा में तभी चलते हैं जब आपको बिल्कुल साफ पता होता है कि आपको क्या करना है. एक से दूसरा पड़ाव तय करते हुए आपका सफर बनता है. इससे आप खुद के करियर की कहानी बनाते हैं. ये सफरनामा कैसे बनता है और आप कैसे इसे बताते हैं, यहां जानते हैं.

पहचान केवल पद तक सीमित न हो
अपने आप को प्रेरित करने और करियर में बड़े निर्णय लेने के लिए खुद से आप क्या कहते हैं? वेतन पाने के अलावा आपका करियर आपको पहचान देता है. यह आपको काम करने के लिए उत्साहित करता है. अन्य पेशेवरों से जुड़े रहने में मदद करता है. अपने योगदान से आप अपनी मौजूदगी को महसूस करते हैं. करियर का रास्ता वह चुनें जो आपको ज्यादा जवाबदेही और जिम्मेदारी के जरिए आजादी देता हो. अपनी पहचान को केवल पद तक सीमित न रखें. यह इस तरह की होनी चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के जीवन पर असर पड़े.

और जानने की इच्छा पैदा करें
आपकी कहानी आपको सही अवसर कैसे दिलाएगी? ऐसा तब होता है जब आप दूसरों के साथ अपनी कहानी को सरल सुसंगत तरीके से शेयर करते हैं. इससे वे आपको याद रख पाते हैं और आपके साथ उसे जोड़ पाते हैं. यहां आपकी कहानी में तीन पहलुओं को होना चाहिए. इसमें आपकी किसी क्षेत्र में महारत, क्षमताओं में निरंतर वृद्धि और टीम में योगदान की आदत का प्रदर्शन होना चाहिए. हर अवसर पर इसे स्वेच्छा से सहेयर करें. चाहे आप सीवी लिख रहे हों, इंटरव्यू दे रहे हों, टीम के साथियों को प्रोत्साहित कर रहे हों या ग्राहक से मिल रहें हों. यदि आप सेल्सपर्सन हैं, तो किसी और की तुलना में अपनी फर्म के उत्पादों या सेवाओं के बारे में सबसे अधिक जानकारी रखें. अपनी क्षमताओं की मदद से जैसे-जैसे आप अपने उपभोक्ता को सफल होने में मदद करेंगे, टीम और कंपनी में आपकी निपुणता का बखान शुरू हो जाएगा. आपकी जिम्मेदारियां बढ़ने लगेंगी.

भारत- वेस्टइंडीज टी20 मैच का पास न मिलने पर पूर्व कप्तान हुए नाराज, कर दी शिकायत

अब मिलेगा और सस्ता लोन, SBI, HDFC के बाद अब BoB और BoI ने भी घटाई ब्याज दर

IDBI के इन पदों पर निकली भारी भर्तियां, जानें आवेदन की अंतिम तिथि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -