फंगल इंफेक्शन को दूर करने में सहायक होता है अखरोट का तेल

अखरोट में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन ए और डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अखरोट दिमाग के लिए काफी लाभकारी फल है। इसी वजह से इसे ब्रेन फूड यानी कि दिमाग का भोजन कहा जाता है। अखरोट का तेल कई तरह के कामों में प्रयुक्त होता है। बाजार में दो तरह के अखरोट के तेल उपलब्ध होते हैं। कोल्ड प्रेस्ड अखरोट का तेल हमारी अच्छी सेहत के लिए आवश्यक कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए थोड़ा महंगा भी होता है। 

जानिए क्या है ड्रैगन फ्रूट और क्या हैं इसके लाभ

आपको बता दें अखरोट का तेल फंगल इंफेक्शन को दूर करने में काफी मददगार होता है। कोल्ड प्रेस्ड वॉलनट ऑयल को अदरक के साथ मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से काफी लाभ मिलता है। अखरोट के तेल में टी ट्री ऑयल मिलाकर लगाने से भी संक्रमण से आराम मिलता है। संक्रमण को रोकने के लिए बेहद जरूरी है कि आप अखरोट के तेल को नियमित रूप से प्रयोग में लाएं।

हृदय रोगों से बचाता है सूरजमुखी का बीज

इसी के साथ अखरोट का तेल आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में भी काफी सहायता करता है। वह त्वचा पर झुर्रियों, फाइन लाइन्स आदि को बढ़ने से रोकने में भी मदद करता है। वही इसमें मौजूद विटामिन ई चेहरे को हमेशा जवान बनाए रखता है तथा चेहरे के सारे दाग-धब्बों को हटाने में काफी मदद करता है। अखरोट के तेल को दही, शहद और ओटमील पाउडर के साथ मिलाकर चेहरे के लिए बेहतरीन फेस पैक बनाया जा सकता है।

ब्रैस्ट दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलु तरीके

घर पर बना सकते हैं तफ्तानी रोटी, इफ्तारी के लिए है खास

कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकता है बथुआ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -