भोजन के बाद जरूर करें यह कार्य हमेशा रहेंगे स्वस्थ
भोजन के बाद जरूर करें यह कार्य हमेशा रहेंगे स्वस्थ
Share:

एक समय था जब पैदल चलना सेहत पर काफी अच्छा असर डालता था, लेकिन बदलते दौर में जैसे-जैसे सुविधा के संसाधन विकसित होते गए, लोगों के चलने-फिरने की आदत भी कम होती गई। यह आदत अनेक बीमारियों का कारण भी बनती जा रही है। चलने या टहलने के लिए कुछ निर्धारित वक्त हैं जब कुछ देर टहलना स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

रक्त में ऑक्सीजन बढ़ाने में सहायक है अंकुरित अनाज

इस तरह घटाता है वजन 

जानकारी के अनुसार रात को खाना खाने के बाद का वक्त, जब टहलना न सिर्फ भोजन के ठीक तरह से पाचन के लिए जरूरी है बल्कि अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भी यह तरकीब आपकी मदद कर सकती है। रात को खाना खाने के बाद टहलने के अनेक फायदे हैं। ऐसा करने से यह भोजन को पचाने में आपकी मदद करती है। साथ ही यह शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में भी सहायता करती है।

गर्मियों में इस तरह कम कर सकते है तनाव

टहलना है अत्यंत जरुरी 

हम आपको बता दें डॉक्टर्स बताते हैं कि अगर आपने रात में हल्का खाना खाया है तभी खाने के बाद टहलने की कोशिश करें अन्यथा नहीं। इसके पीछे तर्क यह है कि ज्यादा खाना खाने के बाद हमारा शरीर खाने को पचाने की कोशिश करता है, ऐसे में अगर हम टहलना शुरू कर दें तो रक्त प्रवाह तेज हो जाने के कारण दिल को दोहरी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए अगर आपको हैवी खाना खाने के बाद टहलना ही है तो कम से कम एक घंटे इंतजार कर लें।

शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करती है 'हरी मिर्च'

सांस की तकलीफ से हो सकती हैं आपको कई गंभीर बीमारी

कैंसर से दूर रखता है गन्ने का रस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -