भारतीय क्रिकेट टीम का वो खिलाड़ी जिसने दुनिया भर को कर दिया था हैरान
भारतीय क्रिकेट टीम का वो खिलाड़ी जिसने दुनिया भर को कर दिया था हैरान
Share:

भारत के पूर्व दिग्गज टेस्ट खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण का आज जन्मदिन हैं। बल्लेबाजी में कलाइयों के जादूगर माने जाने वाले इस प्लेयर ने यूं तो भारतीय टीम के लिए काफी सारी यादगार पारियां खेली हैं। मगर उनके टेस्ट जीवन की सबसे विशेष पारी की बात करें तो यह निर्विवाद तौर पर 2001 में कोलकाता टेस्ट में खेली उनकी 281 रन की पारी ही है। क्रिकेट से संन्यास लेने के पश्चात् वीवीएस इन दिनों अपने दूसरी पारी कमेंटेटेर हैं।

वीवीएस लक्ष्मण की यह पारी पूरे टेस्ट इतिहास की बेहतरीन पारियों में शुमार है। 19 वर्ष पूर्व ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले गए इस टेस्ट में भारतीय टीम पारी से पराजय की कगार पर खड़ी थी। फिर वीवीएस लक्ष्मण ने राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर ऐसा करिश्मा दिखाया कि उन्होंने इतिहास ही रच दिया। वीवीएस लक्ष्मण की यह पारी इंडियन क्रिकेट टीम की सुनहरी गाथा की कहानी है। इस दौर में भारतीय टीम की कप्तानी युवा कप्तान सौरभ गांगुली को मिली थी। गांगुली एक ऐसी टीम तैयार कर रहे थे, जो भारत में ही नहीं विश्व की किसी भी पिच जीत दिला सके। 

वही इसी वर्ष (2001) ऑस्ट्रेलिया भारत दौरे पर आई थी। स्टीव वॉ की कप्तानी में वह टीम निरंतर 15 मैच जीतकर भारत आई थी तथा उसने 16वां मैच (मुंबई टेस्ट) भी भारत को हरा दिया था। इसके पश्चात् को लकाता में वह अपनी निरंतर 17वीं जीत के लगभग पहुंच गई थी तथा भारत को फॉलोऑन करने पर विवश कर दिया था।

OMG! दो अलग-अलग देश की टीमों के लिए मैच खेलता है ये खिलाड़ी

T20 World Cup: आज मैच में होगी विराट की कप्तानी की परीक्षा, बेहद ही रोमांचित होगा मुकाबला

साउथ अफ़्रीकी टीम में वापस लौटे डिकॉक, पिछले मैच में BLM के सपोर्ट से किया था इंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -