शाहकोट उपचुनाव में लगेंगी वीवीपैट मशीन
शाहकोट उपचुनाव में लगेंगी वीवीपैट मशीन
Share:

चंडीगढ़ : शाहकोट विधानसभा उपचुनाव पंजाब का ऐसा पहला चुनाव होगा जिसमें हरेक ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) में वोटर वेरीफ्रेबल पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीन लगाई जाएगी. इसके पहले तक वीवीपैट मशीन कुछ मतदान केंद्रों पर ही लगती थी.

आपको बता दें कि शाहकोट उप चुनाव में सभी ईवीएम में वीवीपैट लगाई जाएगी .ऐसा पहली बार होगा जब किसी चुनाव में वीवीपैट से पूरे मतदान को कवर किया जाएगा. बेंगलुरु व हैदराबाद से वीवीपैट मशीनें आ चुकी हैं. इस बारे में प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी एस करुणा राजू ने बताया कि सभी पोलिंग स्टेशन का वर्नाएबल मैपिंग की जा चुकी है. 236 पोलिंग बूथों की सुरक्षा की जिम्मेदारी बीएसएफ की छह कंपनियों और पंजाब पुलिस की होगी. किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए 227 माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं.

उल्लेखनीय है कि उप चुनाव में मुख्य रूप से बूथों का पुराना इतिहास , कोई विवाद ,मतदाताओं का रुझान वोटिंग के समय गड़बड़ी की कोई शिकायत पर ध्यान देने के अलावा वेब कास्टिंग, सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स , माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति और राज्य पुलिस को सुरक्षा में तैनात करना होता है. शाहकोट उप चुनाव में सत्तापक्ष कांग्रेस की साख दांव पर लगी है , जबकि विपक्षी भी इस सीट को जीतने की पुरजोर कोशिश करेंगे.देखना यह है कि नतीजा किसके पक्ष में जाता है. 

यह भी देखें

पंजाब सरकार ने भगत सिंह को शहीद का दर्जा देने से मना किया

नाबालिग लड़की को साढ़े चार हजार में बेचा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -