भारतीय अर्थव्यवस्था में वी-आकार की रिकवरी स्पष्ट है: वित्त मंत्रालय
भारतीय अर्थव्यवस्था में वी-आकार की रिकवरी स्पष्ट है: वित्त मंत्रालय
Share:

वित्त मंत्रालय की नवीनतम मासिक आर्थिक समीक्षा के अनुसार, यह कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में वी आकार की रिकवरी देखी जा रही है क्योंकि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ने इस वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 23 प्रतिशत की तिमाही वृद्धि दर्ज की है।

“2020-21 की दूसरी तिमाही में साल-दर-साल जीडीपी संकुचन 7.5 प्रतिशत, 23 प्रतिशत की सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि में तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि को रेखांकित करता है। यह वी-आकार की रिकवरी, 2020-21 के आधे-चरण के चरण में स्पष्ट है, भारतीय अर्थव्यवस्था की लचीलापन और मजबूती को दर्शाता है।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि अर्थव्यवस्था के बुनियादी ढांचे मजबूत होते जा रहे हैं क्योंकि धीरे-धीरे लॉकडाउन की गति कम हो रही है, साथ ही आत्मनिर्भर भारत मिशन के समर्थन से अर्थव्यवस्था को रिकवरी की राह पर मजबूती से बढ़ा दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020-21 की दूसरी तिमाही में "रेजिलिएंट वी-आकार की रिकवरी" इंगित करता है कि आर्थिक गतिविधियों की बहाली गति पकड़ रही है। यह भी बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के प्रसार का एक नकारात्मक पहलू है, लेकिन कहा कि वहाँ आशावाद बढ़ रहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अप्रैल-जून तिमाही में देखे गए 23.9 प्रतिशत के तेज संकुचन को नहीं देखेगी।

LPG सिलेंडर की कीमतों में फिर हुआ इजाफा, यहाँ जानें नए भाव

RBI ने एचडीएफसी बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाई रोक

नव भारत वेंचर्स ने टाटा स्टील की शाखा के साथ समझौते पर किए हस्ताक्षर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -