एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने नए IAF प्रमुख के रूप में संभाला पदभार
एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने नए IAF प्रमुख के रूप में संभाला पदभार
Share:

चैंपियन फाइटर पायलट एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी, जो चीन के साथ संकट के चरम के दौरान लद्दाख सेक्टर के प्रभारी थे, उन्होंने गुरुवार, 30 सितंबर को एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया से वायु सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। रिपोर्टों के अनुसार, चौधरी, जिन्होंने फील्ड फॉर्मेशन और वायु मुख्यालय दोनों में विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य किया है, ऐसे समय में बल संभालेंगे जब देश अभी भी चीन के साथ सीमाओं पर गतिरोध की स्थिति में है और क्षेत्र में तनाव है। 

वह रूस से एस-400 जैसी आधुनिक वायु रक्षा प्रणालियों के संचालन के लिए भी जिम्मेदार होगा, जो जल्द ही स्थापित होने जा रहे हैं। वह आगे लड़ाकू विमान बेड़े के आधुनिकीकरण के लिए जिम्मेदार होंगे क्योंकि निकट भविष्य में अधिक स्वदेशी और विदेशी मूल के लड़ाकू विमानों को शामिल करने की योजना है।

चौधरी, जिनके बेटे राफेल लड़ाकू विमान के पायलट हैं, ने भी भारतीय वायु सेना में राफेल को सुचारू रूप से शामिल करना सुनिश्चित किया क्योंकि अंबाला एयरबेस पश्चिमी वायु कमांडर के रूप में उनके अधीन था। दिसंबर 1982 में भारतीय वायु सेना की लड़ाकू धारा में शामिल होने के बाद, उन्हें विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमानों पर 3,800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है, जिसमें ऑपरेशन मेघदूत के दौरान उड़ाए गए मिशन, सियाचिन ग्लेशियर पर कब्जा करने के लिए वायु सेना का समर्थन शामिल है। 

सिद्धू और संजय राउत एक ही कैटेगरी के लोग हैं: BJP नेता नितेश राणे

सेना के लिए 25 हेलीकॉप्टर खरीदेगा रक्षा मंत्रालय, मोदी सरकार ने दी 13165 करोड़ रुपये की मंजूरी

मुंबई: MBBS के 29 विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव, 27 ने ली थी वैक्सीन की दोनों डोज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -