उपराष्ट्रपति ने युवाओं से स्वतंत्रता सेनानियों से बलिदान की भावना, अटूट प्रतिबद्धता सीखने का आग्रह किया
उपराष्ट्रपति ने युवाओं से स्वतंत्रता सेनानियों से बलिदान की भावना, अटूट प्रतिबद्धता सीखने का आग्रह किया
Share:

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को युवाओं से आग्रह किया कि वे भारत के मुक्ति योद्धाओं से बलिदान और अदम्य समर्पण की भावना सीखें।

उपराष् ट्रपति ने आंध्र प्रदेश में स् वतंत्रता योद्धा अल् लूरी सीताराम राजू के जन् मस् थल का दौरा करने के दौरान फेसबुक पर अपने विचार व् यक् त किए। "हमें अपने स्वतंत्रता नायकों के अंतहीन बलिदानों को याद करना चाहिए और उनके देशभक्ति के उत्साह से प्रेरणा लेनी चाहिए," नायडू ने कहा कि देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।

उन्होंने कहा, "यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इन नायकों ने न केवल एक अमूर्त भौगोलिक इकाई के लिए लड़ाई लड़ी, बल्कि उन लाखों लोगों के लिए भी लड़ाई लड़ी, जो अंग्रेजों द्वारा उत्पीड़ित और अन्यायपूर्ण तरीके से शासित थे," उन्होंने कहा, "हमारे युवाओं को हमारे मुक्ति सेनानियों से बलिदान और अदम्य समर्पण की भावना सीखनी चाहिए। उन्हें बुनियादी मूल्यों के रूप में ईमानदारी, भक्ति और निस्वार्थ सेवा को स्थापित करना चाहिए। उन्हें कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, उन पर समझौता नहीं करना चाहिए "उपराष्ट्रपति ने कहा।

"मैं खुश महसूस कर रहा था क्योंकि यह मेरे जीवन में एक बहुत ही विशेष दिन था," नायडू ने कहा कि वह आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के पास पंद्रागी गांव से बाहर निकले, महान क्रांतिकारी के परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत करने के बाद। उन्होंने कहा, "मैं सभी से, विशेष रूप से युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे ऐसे महान राष्ट्रीय नायकों के जन्मस्थान का दौरा करें और उनकी कहानियों को फिर से जीकर प्रेरणा लें।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि महान अल्लूरी सीताराम राजू, एक स्वतंत्रता सेनानी और आदिवासी नेता, जिन्हें 'मन्यम वीरुडू' (जंगल के नायक) के रूप में जाना जाता है, ने अंग्रेजों का विरोध करने के लिए लोगों, मुख्य रूप से आदिवासियों और वनवासियों को लामबंद किया।   "आज मुझे पंड्रंगी में इस उल्लेखनीय नायक के जन्मस्थान को देखने का असाधारण सौभाग्य मिला। श्री अल्लूरी ने तेलुगु लोगों के लिए जिस विस्मयकारी देशभक्ति की भावना का पालन करने के लिए छोड़ा है, वह दशकों और आने वाली पीढ़ियों के लिए पूरे गांव में गूंजती हुई प्रतीत होती है, "उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

पूर्वी पाकिस्तान से आए लोगों को सीएम योगी ने दी सौगात, बोले- पिछली सरकारों को क्यों नहीं दिखी इनकी पीड़ा ?

वित्त मंत्री सीतारमण ने IMF प्रमुख के साथ भू-राजनीतिक चिंताओं पर चर्चा की

बच्चों पर मंडराया कोरोना की नई लहर का खतरा, जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट्स?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -