वीपी ने दिवंगत प्रधानमंत्री आई के गुजराल को सम्मानित करते हुए स्मारक डाक टिकट किया जारी
वीपी ने दिवंगत प्रधानमंत्री आई के गुजराल को सम्मानित करते हुए स्मारक डाक टिकट किया जारी
Share:

भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने दिवंगत प्रधान मंत्री को समृद्ध श्रद्धांजलि अर्पित की इंद्रकुमार गुजराल ने उनके सम्मान में वर्चुअल मोड के माध्यम से एक डाक टिकट जारी किया। वीपी ने पूर्व पीएम को एक बहुआयामी व्यक्तित्व के रूप में वर्णित किया, उन्होंने कहा कि उन्हें भारत के विदेश मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान 'गुजराल सिद्धांत' के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

स्वर्गीय पीएम आईके गुजराल ने प्रधानमंत्री के रूप में सुश्री गांधी के कार्यकाल के दौरान निर्माण और आवास, संचार और संसदीय कार्य, सूचना और प्रसारण, योजना सहित संघ सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण विभागों का आयोजन किया। उन्हें यूएसएसआर में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था और उस समय भारत-सोवियत को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने श्री वीपी सिंह और श्री देवेगौड़ा के मंत्रिमंडलों में विदेश मंत्री के रूप में भी कार्य किया। उन्होंने 1996- 1998 तक राज्यसभा के नेता के रूप में भी कार्य किया। 1997 में उन्होंने भारत के 12 वें प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाला। उन्होंने 1998 में कार्यालय को ध्वस्त कर दिया।

वीपी यह भी चाहते थे कि वर्तमान पीढ़ियों को पूर्व पीएम स्वर्गीय इंद्र कुमार गुजराल जैसे महान नेताओं के जीवन और योगदान से अवगत कराया जाए। नरेश गुजराल, संसद सदस्य, त्रलोचना सिंह, पूर्व सांसद, बी. शिवकुमार, चीफ पोस्ट मास्टर जनरल-तमिलनाडु सर्कल, और सुमति रविचंद्रन, पोस्ट मास्टर जनरल, चेन्नई शहर क्षेत्र उन लोगों में शामिल थे जिन्होंने आभासी कार्यक्रम में भाग लिया था।

शेयर बाजार में एफपीआई के आने का असर

भारत दूसरी बार जीता ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज, पंड्या ने खेली तूफानी पारी

कोलकाता मेट्रो ने 7 दिसंबर से 204 ट्रेन सेवाएं चलाने का लिया फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -