6 मार्च को असम नगर निकाय चुनाव के लिए होगा मतदान, पहली बार होगा EVM का इस्तेमाल
6 मार्च को असम नगर निकाय चुनाव के लिए होगा मतदान, पहली बार होगा EVM का इस्तेमाल
Share:

गुवाहाटी: असम राज्य चुनाव आयोग ने बुधवार को ऐलान करते हुए बताया, कि सूबे के 80 नगर निकायों में मतदान छह मार्च को होगा. राज्य चुनाव आयुक्त आलोक कुमार ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि असम के निकाय चुनावों के इतिहास में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि नामांकन की अंतिम तिथि 15 फरवरी है और आवेदन की जांच 17 फरवरी को की जाएगी. 

उन्होंने कहा कि, ‘चुनाव के लिए मतदान छह मार्च को होगा और मतगणना नौ मार्च को की जाएगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 20 फरवरी है.’ राज्य के 80 म्युनिसिपल बोर्ड में 977 सीटें या वार्ड हैं.  कुमार ने आगे कहा कि, ‘2,054 बूथों पर वोटिंग होगी. हमारा मानना है कि चुनाव की पूरी प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए 20 हजार से 25 हजार सरकारी कर्मिचारियों को तैनात किया जाएगा. इसके साथ ही चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बरकरार रखने के लिए पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे.’ उन्होंने कहा कि सिलचर म्युनिसिपल बोर्ड का चुनाव अभी नहीं होगा क्योंकि मामला कोर्ट में विचाराधीन है.

बता दें कि मणिपुर विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए कांग्रेस ने असम मॉडल अपनाया है. पार्टी ने 5 दलों के साथ गठजोड़ किया है, जिसमें वाम मोर्चा भी शामिल है. गठबंधन के नाम की घोषणा जल्द की जा सकती है. इसमें CPI, CPIM, RCP, फॉरवर्ड ब्लॉक और जनता दल सेक्युलर शामिल है. बता दें कि गत वर्ष असम में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 10 पार्टियों के साथ गठजोड़ किया था. हालांकि ये प्रयोग कामयाब नहीं हुआ और गठबंधन 126 में से 50 सीट जीतने में ही सफल हो पाया था.

विवादों में आया इंस्टाग्राम किड्स, जुकरबर्ग को 70 धार्मिक नेताओं ने लिखा पत्र

हिजाब विवाद: 'पहचान' बनाम 'समानता' की जंग... किस तरफ जाएगा 'इंसाफ' ?

साड़ी में मुर्गा छुपाकर ले जा रहा था यात्री, अचानक पड़ी कंडक्टर की नजर और काट दिया 30...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -