राजस्थान : 707 ग्राम पंचायतों का चुनाव कार्यक्रम हुआ तय, इस दिन होगा मतदान
राजस्थान : 707 ग्राम पंचायतों का चुनाव कार्यक्रम हुआ तय, इस दिन होगा मतदान
Share:

भारत के चर्चित राज्य राजस्थान में निर्वाचन आयोग ने बाकी बची 707 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है जहां 15 मार्च को मतदान होगा. इसके तहत सरपंचों और पंचों के प्रथम चरण में सीलबंद कर सुरक्षित अभिरक्षा में रखे गए नाम निर्देशन पत्रों वाली 1119 ग्राम पंचायतों में से 707 ग्राम पंचायतों के लिए इस चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गयी है.

कन्हैया कुमार पर देशद्रोह के आरोप से भड़के चिदंबरम, बोले- दिल्ली सरकार को भी समझ नहीं

इस अहम मतदान को लेकर चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि 15 मार्च को मतदान के तुरंत बाद ही मतगणना कराई जाएगी. इन सभी पंचायतों पर 16 मार्च को उपसरपंच का चुनाव कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि 1119 ग्राम पंचायतों में से 707 ऐसी ग्राम पंचायत हैं जो कि पंचायत राज विभाग की पुनर्गठन की अधिसूचना दिनांक 15-16 नवंबर के बाद जारी अधिसूचनाओं से अप्रभावित है और इन पदों का आरक्षण भी पूर्वानुसार है. इन पर पुनः आरक्षण से इनमें कोई परिवर्तन नहीं हुआ है.

दुनियाभर के सामने फिर शर्मसार हुआ पाक, वायरल हो रहा पोस्टर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मेहरा ने आगे बताया कि इन ग्राम पंचायतों के सरपंच व पंच पद के निर्वाचन को पूर्ण करने में अब कोई विधिक अडचन नहीं हैं इसलिए इनकी चुनाव प्रक्रिया को पूरा करने का निर्णय किया गया है. उन्होंने बताया कि शेष बची 412 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जो पुनर्गठन से प्रभावित हैं या पूर्व के जाति या वर्ग के अनुसार आरक्षित नहीं रह गई हैं.उनके लिए कार्यक्रम को आगे बढ़ाना संभव नहीं था. उन पंचायतों के लिए जारी की गई लोकसूचना को वापस लिए जाने का निर्णय किया गया है. उल्लेखनीय है कि इससे पहले आयोग ने चार चरणों में मतदान कराया था.

ग्लोबल वार्मिंग के खौफनाक परिणाम, अपने ही बच्चों को खा रहे ध्रुवीय भालू

पंजाब बजट सत्र 2020 : अमरिंदर सिंह सरकार ने गांवों और शहरों को दिल खोलकर दी सौगाते

बुद्धिजीवी कहलाने लायक नहीं जावेद अख्तर, ताहिर हुसैन का समर्थन करने पर भड़की भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -