राजस्थान : राज्यसभा चुनाव में दांव पर लगी कांग्रेस की साख, 113 विधायकों ने किया मतदान
राजस्थान : राज्यसभा चुनाव में दांव पर लगी कांग्रेस की साख, 113 विधायकों ने किया मतदान
Share:

भारत के राज्य राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए मतदान जारी है. अब तक 113 विधायकों ने मतदान किया है. सुबह 9 बजे से मतदान शुरू हुआ तो सबसे पहले भाजपा व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायक बस से विधानसभा पहुंचे. इसके बाद कांग्रेस के विधायक बसों से विधानसभा पहुंचना शुरू हुए. कांग्रेस की ओर से सबसे पहला वोट मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डाला. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मतदान कर चुके हैं. शाम 5 बजे से मतों की गिनती होगी. संख्या बल के हिसाब से कांग्रेस की दो और भाजपा की एक सीट पर जीत लगभग तय है. हालांकि दोनों ही पार्टियों ने दो-दो प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं.

क्या समय में हर कोरोना मरीज के पास पहुंच पाएगी वैक्सीन ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कांग्रेस ने पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को प्रत्याशी बनाया है, वहीं भाजपा ने राजेन्द्र गहलोत और और ओंकार सिंह लखावत को मैदान में उतारा है. भाजपा की दलगत स्थितियों को देखते हुए केवल राजेंद्र गहलोत की ही जीत हो पाएगी. सबसे अधिक दिलचस्प यह है कि विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी वोट देंगे या नहीं.

राहुल गाँधी पर केंद्रीय मंत्री का करारा पलटवार, बोले- उन्हें अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों की समझ नहीं

इसके अलावा फिलहाल उन्होंने अपनी राय सार्वजनिक नहीं की है. कांग्रेस के 107 विधायक हैं. 13 निर्दलियों, 2 भारतीय ट्राइबल पार्टी और 2 माकपा व एक आरएलडी विधायक का उसे समर्थन है. कुल मिलाकर कांग्रेस के 125 वोट हैं. इनमें से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल अस्वस्थ हैं. एक प्रत्याशी की जीत के लिए 51 वोट की जरूरत है. ऐसे में दोनों प्रत्याशियों की जीत के लिए 102 वोट चाहिए, जो कांग्रेस के पास हैं. दूसरी ओर भाजपा के 72 विधायक हैं. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के  विधायक भी पक्ष में मतदान करेंगे. ऐसे में भाजपा के कुल वोट 75 हाेते हैं. इस कारण भाजपा का एक ही प्रत्याशी जीत पाएगा और पार्टी की वरीयता के हिसाब से राजेंद्र गहलोत की जीत होगी.

अमेरिका ने बढ़ाई चीन की टेंशन, उइगर मुसलामानों वाले बिल पर ट्रम्प ने किए हस्ताक्षर

50 साल के हुए गाँधी परिवार के वारिस राहुल, बेहद उतार-चढ़ाव भरा रहा है सियासी सफर

तिब्बत पीएम बोले- गलवान घाटी पर चीन का कोई अधिकार नहीं, जिनपिंग सरकार का दावा गलत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -