कर्नाटक में मतदान और बयान आरंभ

कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए मतदान शुरू हो चुका है. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा. मतदान के साथ ही नेताओ की बयानबाजियों का दौर भी तड़के ही शुरू हो गया है बीजेपी के सीएम पर के उम्मीदवार येदुरप्पा ने दावा किया है कि 17 मई को राज्य में उनकी सरकार बनेगी. वही फ़िलहाल नेपाल दौरे पर गए पीएम मोदी ने भी कर्नाटक की जनता से लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेकर अधिकाधिक मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की. कर्नाटक की 222 सीटों पर मतदान होगा. 224 विधानसभा सीटों वाले राज्य में 2 सीटों पर मतदान स्थगित कर दिया गया है.

कर्नाटक में 4.96 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जो 2600 से अधिक उम्मीदवारों के बीच से अपने प्रतिनिधियों का चुनाव कर सकेंगे. इन मतदाताओं में 2.52 करोड़ से अधिक पुरुष, करीब 2.44 करोड़ महिलाएं और 4,552 ट्रांसजेंडर शामिल हैं. चुनाव कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि राज्य में 55,600 से अधिक मतदान केंद्र बनाये गये हैं. कुछ सहायक मतदान केंद्र भी होंगे. स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए 3.5 लाख से अधिक कर्मी चुनाव ड्यूटी पर तैनात होंगे.

चुनाव को लेकर सारी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई है पुलिस बल अपने ठिकानो पर पहुंच  चुका है और सवेंदनशील इलाको की चौकसी बढ़ा दी गई है.  आर आर नगर सीट मत प्रत्याशी की मौत के कारण मतदान नहीं किया जायेगा यहाँ 28 मई को मतदान के बाद 31  मई को मतगणना होगी वही एक सीट पहले से ही रिज़र्व है.   चुनाव परिणाम 15 मई को घोषित किये जायेंगे. 

 

कर्नाटक: मतदान से पहले मतदाता के मन की बात

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: मतदान आज

तिरुपति में अमित शाह के खिलाफ लगे 'Go back' के नारे

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -