लॉकडाउन : इन स्टेप्स को फॉलों करके आसानी से बदल सकते हैं Voter ID
लॉकडाउन : इन स्टेप्स को फॉलों करके आसानी से बदल सकते हैं Voter ID
Share:

संपूर्ण भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है. अधिकतर लोग इस दौरान घरों में ही रह रहे हैं. ऐसे में आप चाहें तो इस समय का सदुपयोग ऐसे कार्यों के लिए कर सकते हैं, जिनके लिए आपको समय नहीं मिल पाता था. इनमें से ही एक काम है वोटर आइडी में नाम, पता, या फोटो में किसी तरह की त्रुटि को दुरुस्त करवाने का. राष्ट्रीय मतदाता पहचान पत्र यानी वोटर आइडी की जरूरत आपको मतदान करने के समय तो पड़ती ही है, इसके अलावा भी कई अन्य काम के लिए पहचान पत्र के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसलिए आप अपने वोटर आइडी से जुड़ी जानकारी को दुरुस्त कराकर भी समय का सदुपयोग कर सकते हैं. 

MCX : सोने-चांदी के वायदा भाव में आया उछाल, जानिए नया भाव

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वोटर आइडी कार्ड में नाम या पता में किसी तरह का सुधार या संशोधन के लिए आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (www.nvsp.in) पर लॉग-ऑन करना होगा. इसके बाद आपको विभिन्न सेवाओं के इस्तेमाल के लिए वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा. अगर आपने पहली बार इस वेबसाइट पर लॉग-ऑन किया है तो आपको आगे बढ़ने के लिए साइन-अप करना होगा. लॉग-इन करने के बाद आपको नाम या एड्रेस में सुधार के लिए फॉर्म 8 भरना होगा. 

हर बीमारी की हो जाएगी छूटी, इन दवाओं से सरकार ने हटाया प्रतिबंध

इसके बाद यहां आपको नाम या पता में संशोधन के लिए वैध दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट जैसे डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा. फॉर्म जमा करने के बाद एक रेफरेंस नंबर आएगा, जिसे आपको नोट करके रख लेना चाहिए. इस नंबर के जरिए आप अपने आवेदन की स्थिति जांच सके. वेरिफिकेशन के बाद नया वोटर आइ़डी आपके नए पता पर भेज दिया जाएगा.  

भारत में नौकरियों पर गहराया संकट, लॉक डाउन से 30 फीसद लोग हो जाएंगे बेरोज़गार

कोरोना की मार से उबरा बाज़ार, आज दिनभर जमकर हुआ कारोबार

'कोरोना' ने अर्थव्यवस्था को पहुंचाई बड़ी चोट, हिलाकर रख देगा बेरोजगारी का आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -