अब दुनिया ने देखी बिना ड्राइवर वाली बस, 80 प्रतिशत तक कम होगा बिजली का उपयोग

अब दुनिया ने देखी बिना ड्राइवर वाली बस, 80 प्रतिशत तक कम होगा बिजली का उपयोग

सिंगापुर में ऑटोनोमस ट्रक्स और टैक्सीस की टैस्टिंग काफी पहले से ही शुरू हो चुकी है, लेकिन अब एक ऐसी खबर सामने आ रही है जो कि आपको हैरान कर देगी. जानकारी के मुताबिक़, वोल्वो कम्पनी ने सिंगापुर की NT यूनिवर्सिटी (नानयांग टैक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी) के साथ साझेदारी कर अपनी पहली ऑटोनोमस इलैक्ट्रिक बस को तैयार किया है और इसकी टैस्टिंग भी शुरू हुई है. इस बस में बताया जा रहा है कि एक बार में कुल 80 यात्री एक साथ बैठ सकेंगे. Volvo 7900 बस में कुल 36 सीट्स लगाई हैं.   

बस की सबसे बड़ी और खास बात यह है कि इसे चालक सहित व बिना चालक के भी ऑटोनोमस तरीके से चलाया जा सकता है. यह नई टेक्नोलॉजी की साथ आएगी. इनमे AI नेवीगेशन सॉफ्टवेयर काफी अहम है. AI नेवीगेशन सॉफ्टवेयर को इंस्टाल किया गया है जो एडवांस्ड सैंसर्स जैसे कि LIDAR और स्टीरियो विजन कैमराज से 3D इमेजनरी को कलैक्ट करेगा. 

जानकारी है कि इसे सबसे पहले सिंगापुर की NT यूनिवर्सिटी के कैम्पस में फिलहाल टैस्टिंग के दौरान देखा गया है. बस में 300-kW फास्ट चार्जिंग पोर्ट्स लगा है जो कि फास्ट चार्जिंग स्टेशन्स की मदद से इसे चार्ज करेंगे. बस की एक ख़ास बात यह भी है कि यह डीजल से नहीं चलेगी. बल्कि यह डीजल से चलने वाली बस के मुकाबले यह 80 प्रतिशत तक कम बिजली का उपयोग करेगी. इसकी कीमत और अन्य जानकारियां फ़िलहाल सामने नहीं आई है. 

Honda की चुनिंदा बाइक्स में आया यह शानदार फीचर

लंबे इंतजार के बाद Honda Grazia का अपडेटेड वर्जन लॉन्च

बजाज पल्सर ने मारी बाजी, जानिए कितनी यूनिट हुई सेल

Video हुआ जारी, Yamaha MT-15 को लॉन्च होने में चंद दिन बाकी