जल्द ही वॉल्वो और वोल्क्सवैगन के फ्लेक्स-ईंधन वाहन दौड़ेंगे भारत की सड़को पर
जल्द ही वॉल्वो और वोल्क्सवैगन के फ्लेक्स-ईंधन वाहन दौड़ेंगे भारत की सड़को पर
Share:

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतें, कम स्त्रोत और बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से सरकार अब दूसरे वैकल्पिक स्त्रोत पर काम कर रही है. इसी कड़ी में अब एथेनॉल और मेथनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वोल्क्सवैगन ऐसे वाहनों की आपूर्ति के लिए आगे आये है. गडकरी ने आगे कहा कि हमने वॉल्वो के साथ एक बात की थी. वे पुणे और मुंबई में मेथनॉल पर 50 बसों की आपूर्ति के लिए तैयार है.

गडकरी ने कहा कि वाहनों को एक पायलट आधार पर चलाया जायेगा. उन्होंने यह भी कहा कि इथेनॉल टैक्सियों को चलाने के लिए ओला के साथ बातचीत हुई थी. गडकरी ने कहा कि वोल्क्सवैगन 100 वाहनों के लिए फ्लेक्स इंजन की आपूर्ति के लिए तैयार है अगर इथेनॉल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाती है. गडकरी ने कहा कि वैकल्पिक ईंधन की बहुत बड़ी क्षमता है और कच्चे तेल पर 7 प्रतिशत आयात बिल काटा जा सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि उत्तरप्रदेश और बिहार मेबड़ी संख्या में इथेनॉल और मेथनॉल का उत्पादन किया जा सकता है.

उनका आगे कहना है कि स्टॉकहोम में 400 बसें इथनाल पर चल रही है जो कि भारत में भी निर्मित हो सकती है. गुजरात राज्य उर्वरक निगम कोयला गैसीकरण से मेथनॉल का उत्पादन का उत्पादन कर सकता है. भारत सरकार परिवहन में वैकल्पिक ईंधन के इस्तेमाल को प्रोत्साहित कर रही है. कई कंपनियां पहले ही विद्युत् वाहनों का परिक्षण कर रही है. फ्लेक्स ईंधन वाहन देश में उत्सर्जन और ईंधन की खपत को कम कर सकते है. अब देखना ये है कि भारत में कब तक फ्लेक्स ईंधन से गाड़ियां चलती है.

इन कारों पर दिया जा रहा है बैंक से भी सस्ता लोन

महिंद्रा और फोर्ड की ये कारें अब नहीं मिलेगी शोरूम पर, कम्पनी ने बंद किया बेचना

नई बीएमडब्ल्यू एक्स 3 से उठा पर्दा जानिए इसके फीचर्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -