Volkswagen की इस कार ने भारत में पूरे किए 10 साल
Volkswagen की इस कार ने भारत में पूरे किए 10 साल
Share:

दुनिया की जानी-मानी जर्मनी कार निर्माता कंपनी Volkswagen भारत में अपनी एक से बढ़कर एक कारें बेचती है. वॉक्सवैगन पोलो को भारत में 10 साल पूरे हो गए हैं और इस 10वीं वर्षगांठ पर वॉक्सवैगन ने सेलिब्रेट किया. पोलो भारत में वॉक्सवैगन की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है. भारत में 2009 में फर्स्ट जनरेशन पोलो का प्रोडक्शन शुरू किया गया और इस दशक में कारों को भारतीय ग्राहकों का दिल जीता. पोलो भारत में सबसे लंबे समय तक ऐसी एकमात्र प्रीमियम हैचबैक थी, जो कि अपने सेगमेंट में ड्यूल एयरबैग और एबीएस जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स से लैस थी. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

भारत में पोलो 1.6 लीटर एमपीआई और 1.2 लीटर टीडीआई इंजन ऑप्शन के साथ आई. बाद में अधिक पावर वाला 1.8 लीटर टीएसआई पोलो जीटीआई वर्जन आया.पिछले 10 सालों में इस हैचबैक में 8 इंजन ऑप्शन देखे जा चुके हैं. वर्तमान में वॉक्सवैगन पोलो 4 इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है. 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस 1.0 लीटर एमपीआई इंजन, 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस 1.5 लीटर टीडीआई इंजन, 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स से लैस 1.2 लीटर इंजन और 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस 1.5 लीटर टीडीआई इंजन है.

पोलो एमके II इस कार को 1981 से 1994 तक बनाया गया था. इंजन और पावर की बात की जाए तो Polo Mk II में 1.1 लीटर और 1.3 लीटर डीजल इंजन, वहीं 1.3 लीटर और 1.4 लीटर गेसोलिन इंजन थे. इस दौरान Mk II की 2.7 मिलियन यूनिट्स बिकी थी.

क्रॉस पोलो : क्रॉस पोलो को 2013 में लॉन्च किया था जो कि पोलो हैचबैक का क्रॉसओवर वर्जन था. इंजन और पावर की बात की जाए तो क्रॉस पोलो 3 इंजन ऑप्शन में आई. इसके 1.2 लीटर डीजल और पेट्रोल इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस थे. वहीं 1.5 लीटर टीडीआई 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस था।पोलो जीटीआई को 2016 में लॉन्च किया गया था. इंजन और पावर की बात की जाए तो यह कार 1.8 लीटर टीएसआई इंजन से लैस थी जो कि 192 पीएस की पावर जनरेट करता था.

पोलो जीटी टीएसआई : इंजन और पावर की बात की जाए तो इसमें 1.2 लीटर का टीएसआई इंजन दिया गया था जो कि 105 पीएस की पावर और 175 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनेरट करता था. 7 स्पीड डीएसजी ट्रांसमिशन से लैस यह कार 24.49 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती थी.

 

स्वतंत्रता दिवस पर मिलने वाले लाभ का उठाए फायदा, इन मंहगी स्पोर्ट्स बाइक को ऑफर में खरीदने का मौका

Harley-Davidson की ये इलेक्ट्रिक बाइक है शानदार, 27 अगस्त को होगी लॉन्च

इस शानदार गिफ्ट से रक्षाबंधन के मौके पर अपनी बहन को करें खु

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -