स्पेन में 50 साल बाद भूकंप के झटकों से फटा ज्वालामुखी, तस्वीरों में देखें तबाही का भयावह मंजर
स्पेन में 50 साल बाद भूकंप के झटकों से फटा ज्वालामुखी, तस्वीरों में देखें तबाही का भयावह मंजर
Share:

मेड्रिड: स्पेन के 85 हजार की आबादी वाले ला पाल्मा आइलैंड पर स्थित कंब्रे विएजा में ज्वालामुखी बीते रविवार को यानी 19 सितंबर को  फट पड़ा. इस बीच 1100 डिग्री सेल्सियस तापमान से भी अधिक खौलता हुआ लावा सैकड़ों फीट तक उड़ता हुआ नज़र आया. आसमान में धुएं और राख के गुबार बन गए थे. ज्वालामुखी के फटने से 100 से अधिक घर तबाह हो गए हैं.

5000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है. जिनमे 500 विदेशी सैलानी भी शामिल हैं. स्पेन के सिविल गार्ड बल का बोलना  है कि 10,000 लोगों को वहां से निकालना होगा.

स्पेन के नेशनल जियोलॉजी इंस्टिट्यूट के प्रमुख इताहिजा डोमिनगुएज ने इस बारें में कहा है कि तकरीबन  50 साल के उपरांत फटे ज्वालामुखी से पहले एक हफ्ते में आइलैंड पर 22 हजार से ज्यादा भूकंप के झटके महसूस हुए थे.

इससे पहले यह ज्वालामुखी 1971 में फटा था. 85,000 की आबादी वाला ला पाल्मा, अफ्रीका के पश्चिमी तट के निकट स्पेन के कैनरी द्वीपसमूह के आठ ज्वालामुखी द्वीपों में से एक कहा जाता है. जहां बीते रविवार को ज्वालामुखी में विस्फोट के उपरांत 18-20 मिलियन क्यूबिक लावा बह गया है. ला पाल्मा के अध्यक्ष मारियानो हेरनानंदेह ने कहा कि लावा बहने से तटों पर स्थित आबादी वाले क्षेत्रों को लेकर चिंता और भी बढ़ने लगी है.

रिपोर्ट्स के अनुसार स्पेन के नेशनल जियॉलजी इंस्टिट्यूट के प्रमुख इताहिजा डोमिनगुऐज ने कहा कि ज्वालामुखी फटने की प्रक्रिया कब तक चलती रहेगी यह बताना अभी भी आसान नहीं है, लेकिन पिछली बार यह कई तीन सप्ताहों तक होता रहा था. ज्वालामुखी जोखिम रोकथाम योजना की वैज्ञानिक समिति ने बोला है कि भूकंप के तेज झटके महसूस हो सकते है, जिससे इमारतों को नुकसान पहुंच सकता है. वैज्ञानिक विशेषज्ञों की समिति ने बोला है कि अटलांटिक द्वीप के दक्षिण-पश्चिमी तट के एक हिस्से से पहाड़ों से चट्टानों के नीचे गिरने का अनुमान लगाया जा रहा है.

इजराइली पीएम बैनेट से बात करते हुए सो गए थे जो बाइडेन ? नेतन्याहू ने ऐसे ली चुटकी

जस्टिन ट्रूडो की पार्टी को चुनाव में इतनी सीटों की बढ़त से मिली जीत, लेकिन बहुमत से अब भी दूर

अफगान में अवैध रूप से रह रहे थे 19 लोग, इस्तांबुल में हुए गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -