विंसेंट में ज्वालामुखी विस्फोट से बढ़ी आम जनता और अधिकारियों की परेशानी
विंसेंट में ज्वालामुखी विस्फोट से बढ़ी आम जनता और अधिकारियों की परेशानी
Share:

सेंट विंसेंट में पूर्वी कैरिबियाई द्वीप पर बीते हफ्ते ज्वालामुखी विस्फोट शुरू होने के साथ भारी मात्रा में राख और गर्म गैस निकलने से क्षेत्र में अब भी मौजूद लोगों के जीवन को लेकर अधिकारी बहुत ही परेशान है। विशेषज्ञों ने इसे ''बहुत बड़ा विस्फोट'' कहा है। विस्फोट की वजह से ज्वालामुखी से निकले लावा दक्षिण और दक्षिण पश्चिम की ओर बह रहे हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ द वेस्ट इंडीजेज सिस्मिक रिसर्च सेंटर के निदेशक एरूसिला जोसेफ ने कहा, ''यह (ज्वालामुखी से निकला लावा) अपने मार्ग में आ रहे हर चीज को नष्ट किया जा चुका है।''

उन्होंने बोला, ''जो भी वहां से नहीं निकले हैं, जल्द से जल्द क्षेत्र छोड़ दें।'' घटना में तत्काल किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है हालांकि गवर्नमेंट अधिकारियों ने सोमवार हुए विस्फोट को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जो शुक्रवार सुबह के विस्फोट से ज्यादा शक्तिशाली था। ज्वालामुखी के निकट तकरीबन 16,000 लोग रहते हैं और गुरुवार को गवर्नमेंट के आदेश पर उन्हें वहां से निकालकर सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है। लेकिन अब भी बहुत लोग वहां से हटने से मना कर रहे हैं। भूकंपीय अनुसंधान केंद्र से जुड़े रिचर्ड रॉबर्टसन ने स्थानीय रेडियो स्टेशन NBC रेडियो को बताया कि ज्वालामुखी का पुराना और नया मुहाना नष्ट हो गया है और एक नये क्रेटर का निर्माण हुआ है।

क्षेत्र का रविवार को दौरा करने वाले सरकार के एक मंत्री ने कहा कि तकरीबन 24 से 36 लोग अब भी सैंडी बे में रह रहे हैं जिसके उपरांत पीएम राल्फ गोंजाल्विस ने लोगों से क्षेत्र छोड़ने की अपील की। गोंजाल्विस ने बोला कि गवर्नमेंट अधिकारियों ने सोमवार दोपहर बैठक की और खाद्य आपूर्ति में आ रही परेशानी को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि सेंट विंसेट में जीवन को फिर से पटरी पर लाने में कम से कम तीन से चार महीने का समय लग जायेगा। उपप्रधानमंत्री मोंटगोमरी डेनियल ने रेडियो स्टेशन को बताया कि द्वीप के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में नुकसान अधिक हुआ है। जंगल और खेत नष्ट हो गये हैं।

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों में मिले 3052 नए कोरोना केस, अब तक कुल 1772 की मौत

रहस्यमयी हो हुआ कोरोना वायरस, लक्षण होने के बावजूद निगेटिव आ रही है रिपोर्ट, जानिए क्या है मामला

कोरोना के बढ़ते केसों के बीच सीएम केजरीवाल ने 14 अस्पतालों को किया कोविड अस्पताल घोषित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -