आवाज पहचानने वाले दिमागी अंग की खोज
आवाज पहचानने वाले दिमागी अंग की खोज
Share:

लंदन: वैज्ञानिकों ने मानव दिमाग के एक अत्यंत छोटे हिस्से की पहचान की है, जो न सिर्फ आवाज पहचानने में, बल्कि आवाजों में अंतर करने में मदद करता है. जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि हमारे दिमाग में पोस्टीरियर सुपिरियर टेम्पोरल गाइरिस आवाज की पहचान के लिए जिम्मेदार है.

जर्मनी के मैक्स प्लैक इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि हमारे दिमाग में पोस्टीरियर सुपिरियर टेम्पोरल गाइरिस आवाज की पहचान के लिए जिम्मेदार है. यह दाहिने पोस्टीरियर टेम्पोरल लोब में चोट लग जाती है, उन्हें आवाज पहचानने में मुश्किल होती है. बता दे कि यह दिमाग के चार प्रमुख भागों में से एक है.

मैक्स प्लैक इंस्टीट्यूट की वैज्ञानिक क्लाउडिया रोसवाडोविट्ज ने कहा, चोट वाले मरीजों की जांच से पता चला है कि दिमाग का कौन-सा भाग किस कार्य के लिए जिम्मेदार है. अगर दिमाग का एक निश्चित भाग चोटिल है और इस वजह से तय कार्य नहीं कर पाता है तो दोनों अवयवों को एक साथ जोड़ सकते है.

आपको बता दे कि इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'ब्रेन' में किया गया है. शोधकर्ताओं ने दिमाग में घाव वाले मरीजों खास तौर से स्ट्रोक से पीड़ितों का परीक्षण किया और उनकी सीखने व आवाज पहचाने की क्षमता की जांच की.

देर तक सोने से हो सकता है सेहत को नुकसान

बड़े ब्रैस्ट नहीं, ये चीज़ देखते हैं पुरुष एक लड़की में

लोगों को लगता था कि, मेरा ब्रेन डैमेज है- एमिनेम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -